पाकिस्तान की Youtube से मांग- संस्कृति को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो करें बैन

पाकिस्तान की Youtube से मांग- संस्कृति को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो करें बैन
कॉन्सेप्ट इमेज.

पबजी को बैन करने के बाद 13 ही दिनों में यूटर्न ले चुके पाकिस्तान (Pakistan) ने अब यूट्यूब (Youtube) से कहा है कि वे उन वीडियोज को तुरंत ब्लॉक कर दें जिन्हें आपत्तिजनक माना गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 5:16 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान की इमरान सरकार ने अब यूट्यूब (Youtube) के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है. पाकिस्तान (Pakistan) ने यूट्यूब से कहा है कि वे उन वीडियोज को तुरंत ब्लॉक कर दें जिन्हें आपत्तिजनक माना गया है. पाकिस्तान के कई धार्मिक और अतिवादी संगठन सरकार से मांग करते हुए कहा था कि यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियो मौजूद हैं जिससे देश की सुरक्षा और इस्लामी संस्कृति को खतरा पैदा हो सकता है. जिसके बाद इमरान सरकार ने पत्र लिखकर इन विडियोज को बैन करने की मांग की है. पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने यूट्यूब को पाकिस्तान में अश्लील, अनैतिक, नग्न और घृणास्पद विडियो कंटेंट को तुरंत ब्लॉक करने के लिए कहा है.

पीटीए ने यह भी कहा कि इस तरह की सामग्री को देखने से अत्यंत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यूट्यूब समेत दूसरे चैनलों के लिए पाकिस्तान में पहले से नियम-कानून तय हैं. यूट्यूब को पाकिस्तान में जिम्मेदारी दिखानी चाहिए. वहीं, गूगल के स्वामित्व वाली यूट्यूब ने पाकिस्तान सरकार के इस अनुरोध पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है. पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने यह नहीं बताया है कि अगर यूट्यूब पाकिस्तान सरकार के आदेश को मानने से इनकार कर देता है तो उसके खिलाफ किस तरह की कार्रवाई की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: नवाज को लेकर इमरान बोले- मैं शर्मिंदा हूं, वह इलाज के बहाने कर रहे राजनीति



यूट्यूब पर पहले भी बैन लगा चुका है पाकिस्तान
यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तानी अधिकारियों ने यूट्यूब को निशाना बनाया है. साल 2012 में अमेरिका में बनी एक फिल्म के बाद पाकिस्तान में यूट्यूब पर रोक लगा दी गई थी. दावा किया गया था कि उस विडियो में पैगंबर मोहम्मद साहब को नकारात्मक रूप से दिखाया गया था. इस फिल्म को लेकर दुनियाभर के इस्लामी देशों में विरोध प्रदर्शन भी हुए थे. लेकिन, 2016 में जब यूट्यूब ने देश आधारिक यूट्यूब के विशेष एडिशन को लॉन्च किया था तब पाकिस्तान ने बैन हटाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज