कोरोना वायरस के डर से ब्लड डोनेट नहीं कर रहे लोग, खून की हुई भारी किल्लत

कोरोना वायरस के डर से ब्लड डोनेट नहीं कर रहे लोग, खून की हुई भारी किल्लत
कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से लोग ब्लड डोनेट करने से कतरा रहे हैं.

लोग कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ब्लड डोनेट नहीं कर पा रहे हैं. अगर यही हालत रही तो अमेरिका में अगले दो हफ्तों में ब्लड बैंक में खून की भारी किल्लत होने वाली है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2020, 4:00 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन: कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर अमेरिका (America) में तरह-तरह की मुश्किलें पेश आ रही हैं. अब अमेरिका के सामने एक नई तरह की मुश्किल आने वाली है. अमेरिका में अगले दो हफ्तों में खून (Blood) की भारी किल्लत होने वाली है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के आधे से ज्यादा ब्लड बैंक में खून की कमी देखी गई है. '

लोग कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ब्लड डोनेट नहीं कर पा रहे हैं. अगर यही हालत रही तो अमेरिका में अगले दो हफ्तों में ब्लड बैंक में खून की भारी किल्लत होने वाली है. ये जानकारी अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ ब्लड बैंक की तरफ से दी गई है.

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ ब्लड बैंक की आपात सेवाओं को देखने वाले ब्रायन गैनन ने एक ईमेल के जरिए जानकारी दी है कि सोमवार तक ब्लड डोनेट करने के 4 हजार कैंप रद्द किए गए हैं. पिछले दिनों ब्लड डोनेट करने के करीब 1 लाख 30 हजार मामलों में कमी आई है. ब्रायन के मुताबिक लोगों के ब्लड डोनेट करने में भारी कमी देखी गई है. इससे गंभीर बीमारियों का इलाज करवा रहे मरीजों के सामने मुश्किल स्थिति पैदा हो गई है.



कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से ब्लड डोनेट करने से कतरा रहे लोग



अमेरिका की ब्लड बैंक वाली कंपनियां इस स्थिति को लेकर चिंता में हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ब्लड बैंक कंपनियां ब्लड डोनेशन कैंप नहीं लगवा सकतीं. कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लोग स्वेच्छा से ब्लड डोनेट करने में भी कतरा रहे हैं. दूसरी कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को ब्लड डोनेट करने को उत्साहित नहीं कर रही हैं क्योंकि सभी में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर खौफ है.

वाशिंगटन के ब्लड बैंक में खून की कमी की वजह से बीमारों के इलाज के लिए बाहर से ब्लड मंगवाना पड़ा. न्यूयॉर्क के ब्लड बैंक में भी खून की कमी दर्ज की गई है. वाशिंगटन और न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं.

ब्लड ट्रांसफ्यूजन से नहीं होता कोरोना वायरस का संक्रमण
अमेरिका की रेड क्रॉस ने भी ब्लड की कमी को लेकर अलर्ट जारी किया है. रेड क्रॉस ने कहा है कि ब्लड डोनेट करने की संख्या में अभी और कमी आएगी. ब्लड बैंक में खून की कमी की वजह से सर्जरी करवाने वाले, एक्सीडेंट में जख्मी हुए और दूसरी आपात सेवाओं वाले मरीजों के इलाज में मुश्किल आएगी.

अमेरिका के कई अस्पतालों में ब्लड के स्टॉक खत्म हो गए हैं. हॉस्पिटल मरीज से भरे हुए हैं लेकिन ब्लड बैंक में खून नहीं है. अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ ब्लड बैंक और रेड क्रॉस दोनों ही संस्थाएं लोगों को ब्लड डोनेट करने को प्रेरित कर रही हैं. अमेरिकन रेड क्रॉस के मुताबिक ब्लड के ट्रांसफ्यूजन से कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैलता है.

ये भी पढ़ें:

चीन ने शुरू किया कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल, जैविक हथियारों के एक्सपर्ट ने खोजी दवा

फेसबुक 45 हजार कर्मचारियों को देगा 6 महीने का बोनस, कोरोना वायरस के लिए देगा अलग से पैसा

कोरोना वायरस: जानिए सोशल मीडिया के सनसनीखेज दावों पर क्या कहते हैं डॉक्टर

इस ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा होता है कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा कोरोना वायरस का खुद से टेस्ट करने का तरीका

कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में 22 लाख और यूके में होंगी 5 लाख मौतें- स्टडी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading