• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • 90 साल की उम्र में अंतरिक्ष यात्रा कर इस व्यक्ति ने रचा इतिहास, जानें कौन हैं

90 साल की उम्र में अंतरिक्ष यात्रा कर इस व्यक्ति ने रचा इतिहास, जानें कौन हैं

विलियम शैटनर ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति है. (सांकेतिक तस्वीर)

विलियम शैटनर ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति है. (सांकेतिक तस्वीर)

कनाडाई कलाकार विलियम शैटनर (William Shatner) ने रुपहले पर्दे पर 'कैप्टन कर्क' की भूमिका में अंतरिक्ष की यात्रा कई बार की है. लोगों के बीच उनका ये रोल खासा लोकप्रिय है. लेकिन ये उनकी जिंदगी में पहला मौका था जब उन्होंने अंतरिक्ष की वास्तविक यात्रा की.

  • Share this:

    टेक्सॉस. कनाडा के 90 वर्षीय एक्टर और डायरेक्टर विलियम शैटनर (William Shatner) ने अंतरिक्ष की यात्रा (Space Travel) कर इतिहास रच दिया है. उन्होंने जेफ बेजॉस की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) के न्यू शेफर्ड रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष की यात्रा की. इस यात्रा में शैटनर के अलावा ऑब्जरवेशन कंपनी के सहसंस्थापक क्रिस बोसुईजेन, ब्लू ओरिजिन की वाइस प्रेसिडेंट ऑड्रे पावर्स और फ्रेंच सॉफ्टवेयर कंपनी के वाइस हेड ग्लेन डे रीस शामिल थे.

    कनाडाई कलाकार शैटनर ने रुपहले पर्दे पर ‘कैप्टन कर्क’ की भूमिका में अंतरिक्ष की यात्रा कई बार की है. लोगों के बीच उनका ये रोल खासा लोकप्रिय है. लेकिन ये उनकी जिंदगी में पहला मौका था जब उन्होंने अंतरिक्ष की वास्तविक यात्रा की.

    लौटने के बाद शैटनर ने कहा- ये बिल्कुल अलग अनुभव
    ब्लू ओरिजिन कंपनी का ये दूसरा मिशन था. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ये मिशन 10 मिनट से कुछ ज्यादा समय तक चला. लौटने के बाद शैटनर ने कहा- ये अनुभव जीवन के अन्य किसी भी अनुभव से बिल्कुल अलग है. इसकी व्याख्या नहीं की जा सकती. मैंने जिंदगी में पहले कभी ऐसी कोई चीज नहीं देखी.

    स्पेस ट्रैवेल में एलन मस्क की कंपनी का दबदबा, अपना शेयर बढ़ाना चाहती है ब्लू ओरिजिन
    बता दें कि जेफ बेजॉस की कंपनी ब्लू ओरिजिन स्पेस ट्रैवेल के क्षेत्र में मजबूती से अपना शेयर बढ़ाने के प्रयास कर रही रही है. इस क्षेत्र में अब तक एक अन्य अमेरिकी रईस एलन मस्क की कंपनी का ही प्रभुत्व कायम है. इससे पहले कंपनी की तरफ से जुलाई महीने में अतंरिक्ष मिशन किया गया था.

    बीते महीने एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेस एक्‍स ने चार यात्रियों को अंतरिक्ष यात्रा पर भेजा था. स्पेस एक्‍स ने अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित नासा के केनेडी स्‍पेस सेंटर से चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा. उन्‍हें इंस्‍पिरेशन 4 रॉकेट के जरिये स्‍पेस की सैर पर भेजा गया. इन सभी लोगों ने  3 दिन अंतरिक्ष की सैर की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज