• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अफगानिस्तान में विमान हादसे में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के शव बरामद

अफगानिस्तान में विमान हादसे में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के शव बरामद

अमेरिकी सेना का विमान अफगानिस्तान में क्रैश हो गया था (फोटो- Reuters)

अमेरिकी सेना का विमान अफगानिस्तान में क्रैश हो गया था (फोटो- Reuters)

यह विमान बॉमबार्डियर ई-11ए (Bombardier E-11A) सोमवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) के गज़नी प्रांत में हादसे का शिकार हो गया था.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका (America) के एक रक्षा अधिकारी (Defense officer) ने कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में वायु सेना (Air Force) के विमान हादसे में मारे गए दो अमेरिकी सैनिकों (American Soldiers) के अवशेष बरामद कर लिए गए हैं. अधिकारी ने शवों की बरामदगी के आधिकारिक ऐलान से पहले नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वायु सेना के ई-11ए इलेक्ट्रॉनिक निगरानी विमान में दो ही लोग सवार थे.

    यह विमान बॉमबार्डियर ई-11ए (Bombardier E-11A) सोमवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) के गज़नी प्रांत में हादसे का शिकार हो गया था. दुर्घटनास्थल तालिबान (Taliban) के कब्ज़े वाले क्षेत्र में पड़ता है. दोनों मृतकों की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है.

    अमेरिकी दल से तालिबान ने नहीं किया प्रतिरोध
    अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी दल (American party) को दुर्घटना स्थल तक पहुंचने के लिए तालिबान की ओर से किसी तरह के प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा. उन्होंने बताया कि इस तरह का कोई संकेत नहीं मिलता है कि दुश्मन की कार्रवाई में विमान को मार गिराया गया है.

    वहीं समाचार एजेंसी एएफपी ने खबर दी है कि गज़नी प्रांत (Ghazni Province) के पुलिस प्रमुख खालिद वरदक ने कहा कि अमेरिकी हेलीकॉप्टर शाम में दुर्घटना स्थल पर उतरे और अभियान के दौरान जमीन पर अफगान सुरक्षा बलों ने उन्हें सहायता उपलब्ध कराई. वरदक ने कहा, “ शवों को हटाने के बाद हमारे बल बेस पर वापस आ गए हैं. हमें नहीं पता है कि विदेशी शवों को कहां ले गए हैं.”

    अफगान बलों का तालिबानी आतंकियों से हुआ था संघर्ष
    इससे पहले अफगानिस्तान में गठबंधन बलों के विमानों ने मंगलवार को उस स्थान का हवाई मुआयाना किया, जहां अमेरिकी सेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इससे कुछ घंटे पहले अफगान सुरक्षा बल विमान के मलबे तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, तो उनका तालिबानी आतंकवादियों (Taliban terrorists) के साथ संघर्ष हुआ था.

    जिसके बाद गज़नी पुलिस (Ghazni Police) के प्रमुख खालिद वरदक ने बताया था, “दुर्घटना स्थल को वायु सेना द्वारा कवर किया जा रहा है. कुछ का कहना है कि वहां दो शव थे, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि वहां पर ज़्यादा शव हैं.” तालिबान और अफगान बलों के बीच लड़ाई में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हुई है.

    इस विमान का अमेरिकी फौज (American Army) सैन्य सूचनाओं के लिए इस्तेमाल करती है. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने तालिबान के इस दावे को खारिज कर दिया कि उसने विमान को मार गिराया है.

    यह भी पढ़ें: हिंद महासागर में दिखा चीन का बेड़ा, नेवी ने तैनात किए युद्धपोत और एयरक्राफ्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन