नाइजीरिया: बोको हराम ने 20 लकड़हारों की हत्या की

उत्तर पूर्वी नाइजीरिया में बोको हराम के लड़ाकों ने कम से कम 20 लकड़हारों की हत्या कर दी.

भाषा
Updated: January 13, 2018, 3:08 AM IST
नाइजीरिया: बोको हराम ने 20 लकड़हारों की हत्या की
(file photo/getty)
भाषा
Updated: January 13, 2018, 3:08 AM IST
उत्तर पूर्वी नाइजीरिया में बोको हराम के लड़ाकों ने कम से कम 20 लकड़हारों की हत्या कर दी. मिलिशया सदस्यों और स्थानीय लोगों ने उत्तरपूर्वी नाइजीरिया में आम नागरिकों पर हुए इस हमले की जानकारी दी.

घटना गत सोमवार को हुई जब मोटरसाइकिल सवार बंदूकधारियों ने बोर्नो राज्य की राजधानी मैदुगुरी के पास काजे गांव में लकड़ियां चुन रहे लोगों के एक समूह पर गोलीबारी की.

नागरिक मिलिशिया के नेता इब्राहिम लिमान ने कहा, ‘‘उन्होंने हमले में 20 लोगों की जान ले ली. 15 अन्य लापता हैं और हमलावरों के उनके अपहरण करने की आशंका है.’’ बोको हराम उत्तरपूर्वी नाइजीरिया में कट्टरपंथी इस्लामिक देश की स्थापना के अपने सशस्त्र अभियान के तहत लकड़हारों को निशाना बना रहा है.

आतंकी संगठन ने उनपर सेना और नागरिक मिलिशिया के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया है।.नागरिक मिलिशिया सुरक्षा बलों की मदद करती है.

क्या है बोको हराम 

बोको का मतलब है नकली और हराम का मतलब है वर्जित. बोको हराम नाइजीरिया को एक इस्लामिक देश में बदलना चाहता है. इसके समर्थक कुरान से प्रभावित हैं कि 'जो भी अल्लाह की कही गई बातों पर अमल नहीं करता है वो पापी है.' बोको हराम मुसलमानों को पश्चिमी समाज से संबंध न रखने पर जोर देता है. इस संगठन का आधिकारिक नाम जमाते एहली सुन्ना लिदावति वल जिहाद है.

और भी देखें

Updated: September 25, 2018 02:13 PM ISTVIDEO: आतंकी हाफिद सईद ने दी कश्मीर में 'सर्जिकल स्ट्राइक' की गदड़ीभभकी 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर