लाइव टीवी

बोलीविया में राजनीतिक संकट गहराया, संघर्ष में 5 लोगों की मौत

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 12:37 PM IST
बोलीविया में राजनीतिक संकट गहराया, संघर्ष में 5 लोगों की मौत
पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस के इस्तीफे के बाद बढ़ा संघर्ष

पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस (Evo Morales) के समर्थकों पर गोलीबारी की. इस गोलीबारी में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 12:37 PM IST
  • Share this:
सकाबा (बोलीविया). बोलीविया (Bolivia) में चल रहा राजनीतिक संकट उस समय और अधिक गहरा गया जब सुरक्षा बलों ने देश के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस (Evo Morales) के समर्थकों पर गोलीबारी की. इस गोलीबारी में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. इस घटना से सरकार की मुश्किलें और बढ़ गई हैं, जो मोरालेस के इस्तीफे के बाद से स्थिति को सामान्य करने में लगी हुई थी.

कई लोगों को लगी गोलियां
सकाबा में 'मेक्सिको हॉस्पिटल' के निदेशक गुआदालबेर्टो लारा ने बताया कि कोचाबम्बा शहर के पास सकाबा में हताहत होने वाले अधिकतर लोगों को गोलियां लगी हैं. उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने 30 साल के करियर में इतनी भयानक हिंसा नहीं देखी.

मोरालेस ने मेक्सिको में ली है शरण

बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने मेक्सिको (Mexico) में शरण ले रखी है. उनके समर्थक उन्हें देश में वापस बुलाने की मांग कर रहे हैं. मेक्सिको सरकार ने कहा कि शरण मानवीय आधार पर दिया गया है, क्योंकि बोलीविया में इवो मोरालेस की जान को खतरा था. राजनीतिक संकट से गुजर रहे देश की कमान इस वक्त सांसद जीनिन अनेज के हाथ में है.

यह है इस्तीफा देने का कारण
मोरालेस ने देश में बढ़ते राजनीतिक और सैन्य दबाव के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने चुनाव नतीजों में गड़बड़ी के आरोपों के बाद 10 नवंबर 2019 को इस्तीफा दे दिया था. वे 13 साल 09 महीने तक सत्ता में रहे जो देश के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यकाल है. 2006 में सत्ता में आये थे.
Loading...

मोरालेस ने ट्वीट किया कि 'नरसंहार' किया गया है. उन्होंने अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अनेज के नेतृत्व वाली देश की सरकार को तनाशाह करार दिया. उन्होंने एक दूसरा ट्वीट किया, 'अब वे सकाबा में हमारे भाइयों की हत्या कर रहे हैं.'

इससे पहले अनेज ने घोषणा की थी कि मोरालेस देश में होने वाले किसी भी चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगे. साथ ही उन्होंने मोरालेस को समर्थन देने के लिए मेक्सिको सरकार की आलोचना की. अनेज की नयी अंतरिम सरकार को कुछ देशों ने मान्यता दी है लेकिन यह सरकार घरेलू स्तर पर संकटों में घिरी हुई है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले मुस्लिम वोटर्स की बस पर गोलीबारी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 12:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...