Home /News /world /

Coronavirus Vaccination: FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी

Coronavirus Vaccination: FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी

FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी (सांकेतिक तस्वीर: AP)

FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी (सांकेतिक तस्वीर: AP)

US FDA on Vaccination: विशेषज्ञों ने बताया कि मिक्‍स एंड मैच (Mix-and-Match) के अध्‍ययन के दौरान जिन लोगों ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की सिंगल डोज वाली वैक्‍सीन ली थी और उन्‍हें बूस्‍टर डोज (Booster Dose) के रूप में मॉडर्ना (Moderna) की वैक्‍सीन (Vaccine) लगाई गई थी. ऐसे लोगों के शरीर में 15 दिन के अंदर एंटीबॉडी का स्‍तर 76 गुना बढ़ गया.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (US FDA) ने लोगों को बूस्‍टर डोज (Booster Dose) के लिए मॉडर्ना (Moderna) और जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की वैक्सीन (Vaccine) के साथ ही अब तीनों कोरोना वैक्‍सीन के मिक्स-एंड-मैच टीकाकरण को मंजूरी दे दी है. US FDA के इस कदम से कोरोना वैक्‍सीन की कमी को पूरा किया जा सकेगा और डॉक्‍टरों के सामने एक अन्‍य वैक्‍सीन का विकल्‍प होगा. बता दें कि सरकार ने विशेषज्ञों की समिति से वैक्‍सीन की ‘मिक्स एंड मैच’ पर एक अध्ययन को मंजूरी दी थी. इस अध्‍ययन के बाद जो परिणाम सामने आए हैं, वह काफी चौंकाने वाले हैं.

    विशेषज्ञों ने बताया कि मिक्‍स एंड मैच के अध्‍ययन के दौरान जिन लोगों ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली वैक्‍सीन ली थी और उन्‍हें बूस्‍टर डोज के रूप में मॉडर्ना की वैक्‍सीन लगाई गई थी. ऐसे लोगों के शरीर में 15 दिन के अंदर एंटीबॉडी का स्‍तर 76 गुना बढ़ गया, जबकि जॉनसन एंड जॉनसन की बूस्‍टर डोज लेने वालों में एंडीबॉडी मात्र चार गुना ही बढ़ी है.

    विशेषज्ञों की समिति के अध्‍ययन में जिस तरह के परिणाम सामने आए थे, उसे देखने के बाद पहले ही इस बात पर चर्चा हो रही थी कि एफडीए बुधवार तक बूस्टर डोज के रूप में माडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन लगाने की अनुमति दे सकता है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि भले ही मिक्स-एंड-मैच वैक्‍सीनेशन के परिणाम आशाजनक दिखाई दे रहे हों, लेकिन व्यापक स्तर पर इसे लागू करने के लिए इसकी प्रभावशीलता की जांच के लिए बड़े अध्ययन की जरूरत है.

    भारत में अभी क्‍या है स्थिति
    दवा नियामक डीजीसीआई ने वेल्लोर मेडिकल कॉलेज को मिक्स-एंड-मैच के ट्रायल की अनुमति प्रदान की है. कोविशील्ड और कोवैक्सीन पर ट्रायल चल रहा. वैसे देश में कई जगहों पर गलती से दो अलग-अलग वैक्‍सीन देने के मामले सामने आए हैं, लेकिन इस तरह के डोज से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

    Tags: Corona vaccine, Coronavirus vaccination, Moderna, Moderna Vaccine, USFDA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर