लाइव टीवी

संसद निलंबित करने के लिए ब्रिटिश PM जॉनसन ने महारानी से मांगी माफी

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 11:30 PM IST
संसद निलंबित करने के लिए ब्रिटिश PM जॉनसन ने महारानी से मांगी माफी
बोरिस जॉनसन ने फिर से ब्रेक्जिट के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है (फाइल फोटो)

ब्रिटिश पीएम (British PM) बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने रविवार को कहा कि वह ब्रुसेल्स (Brussels) के साथ किसी डील के साथ या बिना डील के ब्रिटेन को अगले महीने यूरोपीय संघ (European Union) से बाहर निकाल लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 11:30 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटिश प्रधानमंत्री (British PM) बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने रविवार को कहा कि वह ब्रुसेल्स (Brussels) के साथ किसी डील के साथ या बिना डील के ब्रिटेन को अगले महीने यूरोपीय संघ (European Union) से बाहर निकाल लेंगे. उन्होंने इसके लिए रविवार को अपने सांसदों को भी इकट्ठा किया है.

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने संसद भंग करवाने के लिए ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) से माफी मांग ली है. उन्होंने ऐसा इसी हफ्ते आए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निर्णय के बाद किया है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक बोरिस जॉनसन ने महारानी से फोन पर माफी मांगी. उन्होंने फोन करके जल्दी से महारानी से कहा, सॉरी.

संसद भंग करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद परेशानी में आए बोरिस
ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने पीएम के संसद को रद्द करने के फैसले को असंवैधानिक कहा था. इस फैसले के बाद महारानी और पीएम के बीच के भरोसे पर सवाल खड़े होने लगे थे. रॉयल पैलेस के एक सूत्र ने बताया कि उनकी छवि पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून (David Cameron) जैसी हो गई थी. डेविड पर भी आरोप था कि उन्होंने महारानी (Queen) के साथ हुई बातों को सार्वजनिक कर दिया था. बता दें कि बोरिस जॉनसन ने पांच महीने के लिए संसद को रोकने का फैसला लिया था. इसके बाद विपक्ष उनपर हमलावर हो गया था और उन्होंने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) जाने का निर्णय लिया था.

अभी भी डील या बिना डील के यूरोपियन यूनियन से निकलने को तैयार हैं बोरिस
सुप्रीम कोर्ट जो फैसला आया वह ब्रिटिश पीएम के खिलाफ था और इसके बाद फिर से बोरिस जॉनसन ब्रेक्जिट के लिए प्रतिबद्ध दिखा रहे हैं. ब्रिटिश पीएम ने अपनी डील के साथ या डील के बगैर अगले महीने यूरोपीय संघ (EU) से बाहर होने की बात को फिर से दोहराया. जॉनसन ने रविवार को अपनी पार्टी कंजर्वेटिव दल के सांसदों को भी इकट्ठा किया था. कहा यह भी जा रहा है कि यह ब्रिटेन में अगले चुनावों से पहले पार्टी का आखिरी सम्मेलन साबित हो सकता है. जॉनसन ने फिर से बीबीसी टीवी से कहा, हमें आगे बढ़ने की जरूरत है. हमें 31 अक्टूबर तक ब्रेक्जिट के जरिए EU से बाहर जाना है.

अभी भी संकट में है बोरिस जॉनसन का कार्यकाल
Loading...

लंदन के क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी के प्राध्यापक टिम बेल ने कहा कि यह सम्मेलन जॉनसन के लिए और ब्रेक्जिट के लिए एक रैली होगी. उन्होंने कहा कि जॉनसन के सख्त रुख ने उन्हें हाउस ऑफ कॉमन्स (House of Commons) में मुश्किल में डाल दिया है और उन्होंने कई सांसद गंवा दिए हैं.

फिलहाल जॉनसन की योजना हाउस ऑफ कॉमंस को बुधवार को संबोधित करने की है. पीएम के पद पर दो महीने गुजार चुके जॉनसन का कार्यकाल फिलहाल संकट में है. हालांकि वे पहले ही निचले सदन में सात बार शिकस्त का सामना कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: पानी का पता न चले इसलिए मंगल पर एलियन्स का दावा क्या साज़िश है?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 11:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...