होम /न्यूज /दुनिया /

बोरिस जॉनसन का ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा, फिलहाल बने रहेंगे '10 डाउनिंग स्ट्रीट' के प्रभारी

बोरिस जॉनसन का ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा, फिलहाल बने रहेंगे '10 डाउनिंग स्ट्रीट' के प्रभारी

नए नेता का चुनाव होने तक बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे. (फाइल फोटो)

नए नेता का चुनाव होने तक बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे. (फाइल फोटो)

Boris Johnson Resign: बतौर पीएम बोरिस जॉनसन में अविश्वास जताते हुए 50 से ज्यादा मंत्रियों और सांसदों ने इस्तीफा दे दिया था. 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया था.

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आखिरकार गुरुवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद से हटने की घोषणा कर दी. हालांकि नए नेता का चुनाव होने तक वह प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे. ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ से मिल रही खबरों में पहले ही यह बता दिया गया था कि वे प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गए हैं. जॉनसन (58), ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ के प्रभारी बने रहेंगे, जब तक कि कंजर्वेटिव पार्टी के एक सम्मेलन में नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती. पार्टी का सम्मेलन अक्टूबर में होने वाला है.

10, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए, 58 वर्षीय संकटग्रस्त ब्रिटिश नेता ने कहा, “अब संसदीय कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा स्पष्ट है कि पार्टी का एक नया नेता होना चाहिए और इसलिए एक नया प्रधानमंत्री भी होना चाहिए.” जॉनसन ने अपने 1,079 दिनों की सत्ता में कई बार विवादों का सामना किया है. उन्होंने कहा कि नया नेता चुनने की प्रक्रिया अभी से शुरू हो जानी चाहिए और अगले सप्ताह समय सारिणी की घोषणा की जाएगी.

उन्होंने कहा, “मैंने हमारे बैकबेंच सांसदों के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी के साथ सहमति व्यक्त की है कि उस नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अभी शुरू होनी चाहिए. समय सारिणी की घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी.” जॉनसन ने कहा कि फिलहाल उन्होंने एक कैबिनेट नियुक्त की है और जब तक किसी नेता के नाम पर सहमति नहीं हो जाती, तब तक वे ही सत्ता संभालेंगे.

गौरतलब है कि बतौर पीएम बोरिस जॉनसन में अविश्वास जताते हुए 50 से ज्यादा मंत्रियों और सांसदों ने इस्तीफा दे दिया था. सरकार के खिलाफ अविश्वास इस कदर बढ़ता जा रहा था कि 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया. बुधवार शाम तक कैबिनेट के 17 मंत्रियों, 12 संसदीय सचिवों और विदेशों में नियुक्त सरकार के 4 प्रतिनिधियों ने इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफा देने वाले सभी सांसदों और मंत्रियों ने जॉनसन के काम करने के तरीकों, लॉकडाउन पार्टी और कुछ नेताओं के सेक्स स्कैंडल को मुद्दा बनाया है.

Tags: Boris Johnson, Britain

अगली ख़बर