बिना हाथों के पैदा हुई थी बच्ची, अब मिला बेस्ट हैंडराइटिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड

सारा सिर्फ लिखती ही नहीं हैं बल्कि वह पेंटिंग, ड्रॉइंग और क्ले से मूर्ति भी बनाती हैं.

News18Hindi
Updated: April 24, 2019, 12:19 PM IST
बिना हाथों के पैदा हुई थी बच्ची, अब मिला बेस्ट हैंडराइटिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड
सारा सिर्फ लिखती ही नहीं हैं बल्कि वह पेंटिंग, ड्रॉइंग और क्ले से मूर्ति भी बनाती हैं.
News18Hindi
Updated: April 24, 2019, 12:19 PM IST
कहा जाता है कि अगर हौसले बुलंद हों तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता. इसी बात को सच कर दिखाया है 10 साल की सारा हिंसले ने. सारा बिना हाथों के पैदा हुई थीं लेकिन उन्होंने इसे कभी अपनी कमज़ोरी नहीं समझा. अब उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में बेस्ट हैंडराइटिंग का अवॉर्ड मिला है.

वाशिंगटन पोस्ट में छपी ख़बर के मुताबिक सारा अंग्रेजी और थोड़ी बहुत मैंडेरिन लिख लेती हैं. जब उन्होंने इस साल लिखना शुरू किया तब उन्हें लगा कि करसिव राइटिंग लिखने में थोड़ी आसान होती है. सारा सिर्फ लिखती ही नहीं हैं बल्कि वह पेंटिंग, ड्रॉइंग और क्ले से मूर्ति भी बनाती हैं.

ये भी पढ़ें- वाह जनाब वाह! ताज महल के इस टूरिस्ट का VIDEO VIRAL

सारा तीसरी क्लास में पढ़ती हैं और उनकी टीचर का मानना है कि मैंने इस छोटी लड़की के मुंह से यह कभी नहीं सुना कि मैं इस काम को नहीं कर सकती. सारा एक रॉकस्टार है. आप उसे कोई भी काम दीजिए वो उसमें अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर उसे पूरा करती है.

बिना कृत्रिम अंग के लिखती हैं सारा

मैरीलैंड के फ्रेडरिक के सेंट जॉन्स रीजनल कैथोलिक स्कूल में तीसरी क्लास में पढ़ने वाली सारा ने अपनी कर्सिव हैंडराइटिंग के लिए 2019 का निकोलस मैक्सिम अवॉर्ड जीता है.

ये भी पढ़ें- VIDEO: 6 साल का ये बच्चा है PM मोदी फैन, बातें सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान
Loading...

सारा की मां कैथरीन विंस्ले का कहना है कि सारा ने कभी भी किसी कृत्रिम अंग का इस्तेमाल नहीं किया और उसने किसी भी मदद को खारिज कर दिया. वह कैंची से कागज काटने जैसे कुछ कामों को आसानी से कर सकती है.

कैसे लिखती हैं सारा

सारा लिखने के लिए पेंसिल को अपने हाथों से पकड़ती हैं. सारा का कहना है जिस तरह अक्षर लिखे जाते हैं मुझे वह पसंद है और यह एक तरह की आर्ट है.

ये भी पढ़ें- शेर और मगरमच्छ के बीच फंस गया भैंसा, VIDEO में देखें कैसे बची जान

सारा चीन से 4 साल पहले युनाइटेड स्टेट्स अपने नए परिवार के पास आई थीं. जब वह जुलाई 2015 में वहां पहुंचीं तो उनकी मां ने कहा कि सारा मैंडरेन लिख और बोल सकती थी. उसने अपनी बहन वेरोनिका की मदद से जल्द ही अंग्रेजी सीख ली.

सारा को 13 जून को होने वाले सम्मान समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार की ट्रॉफी और इनाम के 500 डॉलर दिए जाएंगे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए OMG से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 24, 2019, 12:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...