अमेरिका में भारतीय मूल के डॉक्टर का कमाल, corona रोगी का किया लंग्स ट्रांसप्लांट

अमेरिका में भारतीय मूल के डॉक्टर का कमाल, corona रोगी का किया लंग्स ट्रांसप्लांट
अमेरिका में corona पेशेंट का किया लंग्स ट्रांसप्लांट (फाइल फोटो)

आमतौर पर दोनों फेफड़ों के प्रतिरोपण (Lung Transplantation) में छह से सात घंटे का वक्त लगता है लेकिन कोरोना वायरस बीमारी के चलते फेफड़ों के ज्यादा खराब हो जाने और छाती में गंभीर संक्रमण के कारण इस सर्जरी में करीब 10 घंटे लगे.

  • Share this:
न्यूयॉर्क. भारतीय मूल के एक डॉक्टर (Doctor) समेत सर्जनों की एक टीम ने एक मरीज के दोनों फेफड़ों का प्रतिरोपण (Lung Transplantation) किया जो कोविड-19 बीमारी से खराब हो गए थे. एक महीने में यह दूसरी बार है जब डॉक्टरों की इसी टीम ने किसी मरीज के दोनों फेफड़ों का प्रतिरोपण किया. इलिनोइस के 60 साल की उम्र के इस मरीज ने 100 दिन ईसीएमओ पर बिताए. ईसीएमओ एक ऐसी जीवन रक्षक मशीन है जो दिल और फेफड़ों का काम करती है. इस व्यक्ति की पिछले सप्ताहांत नॉर्थवेस्टर्न मेमोरियल अस्पताल में सर्जरी हुई.

सात दिनों में फेफड़ों का सात प्रतिरोपण करने वाले डॉ. अंकित भारत ने कहा, 'ऐसे जटिल मरीजों में लगातार फेफड़ों का प्रतिरोपण करना चुनौतीपूर्ण काम है और मुझे अपनी टीम के समर्पण पर बेहद गर्व है.' यह मरीज मार्च में कोविड-19 की चपेट में आया था. डॉ. भारत ने कहा, 'संयोग से प्रतिरोपण मरीज के ईसीएमओ प्रणाली पर रहने के 100वें दिन हुआ.' आमतौर पर दोनों फेफड़ों के प्रतिरोपण में छह से सात घंटे का वक्त लगता है लेकिन कोरोना वायरस बीमारी के चलते फेफड़ों के ज्यादा खराब हो जाने और छाती में गंभीर संक्रमण के कारण इस सर्जरी में करीब 10 घंटे लगे. डॉ. भारत के नेतृत्व में नॉर्थवेस्टर्न के डॉक्टरों ने जून में कोविड-19 की 20 वर्षीय मरीज के फेफड़े का प्रतिरोपण किया था जिसे अमेरिका में कोरोना वायरस मरीज के फेफड़ों का पहला प्रतिरोपण बताया गया.

ये भी पढ़ें: जान बचाकर हांगकांग से अमेरिका पहुंची वायरोलॉजिस्ट बोली- चीन ने छिपाई corona की जानकारी



कोरोना से अमेरिका में अब तक 1.34 लाख लोगों की गई जान
वहीं, दुनिया में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार बीते 24 घंटों में दुनिया में कोरोना के कुल 2,28,102 मामले दर्ज किए गए हैं. कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमरीका में 24 घंटे में 65,551 मामले दर्ज किए गए हैं. कोरोना संक्रमितों की संख्या 31.73 लाख तक हो गई है. इसके बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मास्क नहीं पहनने का फैसला किया है. कोरोना वायरस अब तक अमरीका में करीब 1.34 लाख लोगों की जान ले चुका. अमरीका के बाद कोरोना से बुरी तरह प्रभावित ब्राज़ील में संक्रमितों की संख्या 17.55 लाख हो गई है. यहां कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 70 हज़ार पार कर पहुंच चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading