Home /News /world /

नवेलनी के कमरे से नर्व एजेंट के निशान वाली बोतल मिली थी : सहयोगियों ने किया दावा

नवेलनी के कमरे से नर्व एजेंट के निशान वाली बोतल मिली थी : सहयोगियों ने किया दावा

रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (फाइल फोटो)

रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (फाइल फोटो)

अलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny) को लेकर अब नया खुलासा हुआ है. उनके सहयोगियों ने कहा कि नवेलनी को जहर (Poison) दिये जाने के बाद होटल के उनके कमरे में नोविचोक नर्व एजेंट के एक निशान वाली पानी की एक बोतल पाई गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    मास्को. रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny) के सहयोगियों ने बृहस्पतिवार को दावा कि जहर (Poison) दिये जाने के बाद होटल के उनके कमरे में नोविचोक नर्व एजेंट के एक निशान वाली पानी की एक बोतल पाई गई थी. नवेलनी 20 अगस्त को साइबेरिया से मास्को आते समय विमान में बीमार पड़ गये थे और उन्हें जर्मनी ले जाया गया जहां वह दो सप्ताह तक कोमा में रहे. उनकी टीम के सदस्यों ने आरोप लगाया था कि जहर दिये जाने की इस घटना में क्रेमलिन सरकार शामिल है जबकि रूसी अधिकारियों ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया था. नर्व एजेंट एक खतरनाक केमिकल होता है.

    नवेलनी ने बर्लिन के चेरिते अस्पताल में अपने बिस्तर से अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें वह अपनी पत्नी और बच्चों को गले लगाये हुए थे. उन्होंने पोस्ट में कहा था, 'मैं अभी भी अपने दम पर लगभग कुछ भी नहीं कर सकता, लेकिन कल मैं पूरे दिन अपने दम पर सांस लेने में कामयाब रहा.' रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को बर्लिन की अपनी प्रस्तावित यात्रा को रद्द कर दिया था. उन्होंने पिछले सप्ताह एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा था कि रूसी अधिकारियों ने प्रारंभिक जांच की है और जांचकर्ताओं को पूरी तरह से आपराधिक जांच शुरू करने से पहले उन्हें जहर दिये जाने के सबूतों को देखने की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें: कोविड-19 : रूस, भारत को स्पुतनिक-V वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक उपलब्ध कराएगा

    भारत को मिलेगी रूसी वैक्सीन
    वहीं दूसरी तरफ, भारत की रेग्यूलेटरी अथॉरिटी की मंजूरी मिलने के बाद रूस COVID-19 के खिलाफ स्पुतनिक-V वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक भारत की डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं को आपूर्ति कराएगा. दरअसल इस महीने रूस ने कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक-V आम नागरिकों के लिए जारी कर दी. रूस इसे जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी करने की योजना बना चुका है. इस योजना के तहत रूस स्पूतनिक-V वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक देने को तैयार है. हालांकि भारत की रेग्यूलेटरी की सहमति मिलनी बांकी है. यह रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

    Tags: Hindi news, Hospital, Moscow, Politics, Russia, Trending news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर