लाइव टीवी

ब्राजील के राष्ट्रपति का दावा- लियोनार्डो डि'कैपरियो ने दिए अमेजन में आग लगाने के लिए पैसे

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 2:44 PM IST
ब्राजील के राष्ट्रपति का दावा- लियोनार्डो डि'कैपरियो ने दिए अमेजन में आग लगाने के लिए पैसे
लियोनार्डो डि'कैपरियो की ओर से अब तक कोई बयान नहीं आया है.

अमेजन के वर्षा वन दक्षिण अफ्रीका में मौजूद हैं. इनका क्षेत्रफल लगभग 55 लाख वर्ग किलोमीटर तक फैला है. ये वन धरती के सबसे विविध ट्रॉपिकल वर्षा वनों में गिने जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 2:44 PM IST
  • Share this:
ब्राजील. अमेजन (Amazon) की जंगलों में लगी आग पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने अजीब-ओ-गरीब बयान दिया है. अमेजन वर्षा वन में लगी आग पर जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने कहा है कि यह आग लगाने के लिए हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डि'कैपरियो ( Leonardo DiCaprio) को जिम्मेदार ठहराया है. बोलसोनारो ने बिना को सबूत पेश किए लियोनार्डो डि'कैपरियो पर यह बेतुका आरोप लगाया. बोलसोनारो ने कहा कि जंगल में आग लगाने के लिए लियोनार्डो डि'कैपरियो ने पैसा दिया था.

बोलसोनारो ने सोशल मीडिया पोस्टिंग पर टिप्पणी करते हुए दावा किया कि पर्यावरण संगठन विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने वॉलंटियर फायर फाइटर्स द्वारा ली गई तस्वीरों के लिए भुगतान किया था. इसके लिए डि'कैपरियो से $500,000 (35,43,1,987 रुपए) दान में मिले. हालांकि संगठन ने इससे इनकार किया है.

बोलसोनारो ने कहा कि 'डि'कैपरियो अच्छे इंसान हैं?'
राष्ट्रपति आवास के सामने बोलसोनारो ने कहा कि 'अमेजन में आग लगाने के लिए पैसे देना वाला लियोनार्डो डि'कैपरियो अच्छे इंसान हैं?' समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार डि'कैपरियो की ओर से इस बयान पर कोई टिप्पणी जारी नहीं की गई.

इससे पहले भी बोलसोनारो ने जंगल की आग के लिए अलग-अलग समूहों को जिम्मेदार ठहराया है. 21 अगस्त को फेसबुक लाइव में उन्होंने कहा, 'सब कुछ इस ओर इशारा करता है कि एनजीओ अमेज़ॅन को जंगल में आग लगाने के लिए जा रहे थे.'  जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके पास अपने दावों का समर्थन करने के लिए सबूत हैं, तो बोलसोनारो ने कहा कि उनके पास 'कोई लिखित दस्वतावेज़ नहीं है.'

बोलसोनारो ने गुरुवार को लाइव वेबकास्ट के दौरान डि'कैपरियो के बारे में बात की थी. राष्ट्रपति ने कहा कि WWF ने अमेज़ॅन में जंगल की आग की तस्वीरें लेने के लिए दमकल एनजीओ को भुगतान किया.

राष्ट्रपति ने कहा, 'तो NGO ने क्या किया? सबसे आसान काम क्या है? जंगल में आग लगा दो. तस्वीरें खींचो, वीडियो बनाओ. (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ब्राजील के खिलाफ एक अभियान बनाता है, यह लियोनार्डो डि'कैपरियो से संपर्क करता है, जहां से इसे $500,000 दान स्वरूप दिए गए. दान का एक हिस्सा उन लोगों के पास चला गया जो आग लगा रहे थे. लियोनार्डो डि'कैपरियो, आप अमेज़ॅन में आग में योगदान दे रहे हैं, ऐसा नहीं होगा.'
Loading...

आग से बर्बादी की कगार पर दुनिया को 20% ऑक्सीजन देने वाला अमेजन जंगल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 1:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...