ब्राजील के राष्ट्रपति ने कोरोना को हराया पर फेफड़े हुए 'मोल्ड', जानें क्या है ये बीमारी

ब्राजील के राष्ट्रपति ने कोरोना को हराया पर फेफड़े हुए 'मोल्ड', जानें क्या है ये बीमारी
ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो. (फाइल फोटो)

ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए थे और उन्हें कुछ हफ्तों का समय आइसोलेशन (Isolation) में बिताना पड़ा था.

  • Share this:
ब्रासीलिया. ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने दुनिया के सामने हैरान कर देने वाला बयान दिया है. जायर ने कहा है कि उनके फेफड़ों में 'मोल्ड' है. जिसकी वजह से वह काफी कमजोर महसूस कर रहे हैं और यही कारण है कि वह एंटीबायोटिक्स दवाइयां ले रहे हैं. बता दें कि जायर बोल्सोनारो कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए थे और उन्हें कुछ हफ्ते आइसोलेशन (Isolation) में बिताने पड़े थे.

राष्ट्रपति जायर ने कहा कि उन्होंने खून की जांच कराई है. जांच में पता चला है कि मेरे फेफड़ों में मोल्ड हो गया है, जिसके कारण उन्हें काफी कमजोरी महसूस हो रही है. लाइवस्ट्रीम के जरिए बात करते हुए उन्होंने इंफेक्शन के बारे में तो कुछ नहीं बताया लेकिन अपनी दिक्कत के बारे में जानकारी जरूर दे दी.

बता दें कि फेफड़ों में मोल्ड होने का मतलब होता है कि फेफड़ों की कैविटी यानी कि खाली जगह में बैक्टीरियल या फंगल स्पोर्स हो जाते हैं. इसका अगर समय पर इलाज न किया जाए तो इंसान टीबी का मरीज भी हो सकता है. इस दौरान फेफड़े कपास के फूल जैसे दिखाई देने लगते हैं. मोल्ड को इस तरह से समझा जा सकता है कि जैसे सेब में कई बार फंगस उग जाता है वैसे ही इंसान के फेफड़ों में भी फंगस लग जाता है, जिसकी वजह से इंसान को सांस लेने में दिक्कत होती है और ज्यादातर समय तक खांसता रहता है.



इसे भी पढ़ें :- ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो कोरोना वायरस से संक्रमित
ब्राजील की प्रथम महिला भी कोरोना पॉजिटिव
ब्राजील की प्रथम महिला और देश के एक और कैबिनेट मंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मार्कोस पोंटेस (57) ने ट्वीट किया कि वे भी संक्रमित पाए गए हैं और इस समय क्वारंटाइन हैं. वह देश के राष्ट्रपति जेयर बोलसानारो के मंत्रिमंडल के पांचवें सदस्य हैं, जो संक्रमित पाए गए हैं. बाद में, राष्ट्रपति के प्रेस कार्यालय ने बयान जारी करके बताया कि प्रथम महिला मिशेल बोल्सोनारो (38) भी संक्रमित पाई गई हैं. बयान में कहा गया है कि मिशेल स्वस्थ प्रतीत हो रही हैं लेकिन वो तय प्रोटोकॉल का पालन करेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading