मार्च में ही ब्राजील से कोरोना वायरस खत्म होने का दावा कर रहे थे बोल्सोनारो, अब खुद हुए संक्रमित

18 मार्च को बोल्सोनारो ने यहां तक दावा कर दिया था कि कोरोना वायरस लगभग अंत होने वाला है.
18 मार्च को बोल्सोनारो ने यहां तक दावा कर दिया था कि कोरोना वायरस लगभग अंत होने वाला है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हो रही मौतों पर सवाल पूछे जाने पर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Brazil's President Jair Bolsonaro) ने जवाब दिया था कि "तो क्या? मैं माफी चाहता हूं, लेकिन आप क्या चाहते हैं कि मैं इसके लिए क्या करूं?"

  • Share this:
ब्राजीलिया. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो  (Brazil's President Jair Bolsonaro) कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित पाए गए हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को लगातार कम आंकने वाले बोल्सोनारो इसे बहुत हल्का फ्लू और सामान्य जुकाम बताते रहे हैं. बता दें कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित देशों में ब्राजील दूसरे नंबर पर है जहां 16 लाख से ज्यादा केस हैं. 11 मार्च को बोल्सोनारो ने कहा था कि जो मैंने अभी तक देखा है वह यह है कि अब तक कोरोना वायरस के मुकाबले दूसरे वायरस से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं. 18 मार्च को बोल्सोनारो ने यहां तक दावा कर दिया था कि कोरोना वायरस लगभग अंत होने वाला है. उन्होंने कहा था कि उष्णकटिबंधी वातावरण के कारण ब्राजील इस महामारी के लगभग अंत तक पहुंच चुका है. उन्होंने कहा था कि ब्राजील जैसे तापमान में वायरस इतनी जल्दी नहीं फैलेगा.

बोल्सोनारो ने अप्रैल में कहा था कि यदि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो भी जाते हैं तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि मुझे कुछ भी महसूस नहीं होगा, यह बिल्कुल हल्के फ्लू या जुकाम जैसा है. बोल्सोनारो का ये बयान तब आया था जब कि ब्राजील में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 3000 से पार हो चुका था और संक्रमण के मामलों की संख्या 40,000 पार कर गई थी. एक कार्यक्रम में कोरोना वायरस के चलते हो रही मौतों पर सवाल पूछे जाने पर बोल्सोनारो ने जवाब दिया था कि "तो क्या? मैं माफी चाहता हूं, लेकिन आप क्या चाहते हैं कि मैं इसके लिए क्या करूं?"

ये भी पढ़ें- ट्रंप पर फिर संक्रमण का खतरा, प्लेन में साथ सफ़र करने वाली गवर्नर मिलीं पॉजिटिव



स्वास्थ्य मंत्रियों ने होती रही अनबन
यही नहीं बोल्सोनारो के कोरोना वायरस को लेकर अपनाए जा रहे इसी ढुल-मुल रवैये के चलते ब्राजील के लोग उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी करते रहे हैं. यही नहीं बोल्सोनारो के कोरोना वायरस के खतरे को लगातार नजरअंदाज करने के चलते वहां अब तक दो स्वास्थ्य मंत्री बदले जा चुके हैं. इन स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बोल्सोनारो की क्वारंटाइन और इलाज को लेकर जिरह हुई थी जिसके बाद एक स्वास्थ्य मंत्री को उन्होंने बर्खास्त कर दिया जबकि दूसरे स्वास्थ्य मंत्री ने एक ही महीने के भीतर इस्तीफा दे दिया था. फिलहाल ब्राजील में अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री काम देख रहे हैं.

यह भी पढे़ं- ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो कोरोना वायरस से संक्रमित

बोल्सोनारो जब मार्च में फ्लोरिडा (Florida) में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) से मिले थे उसके बाद उनकी तीन बार कोविड-19 की जांच की गई थी हालांकि तब उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी.

बोल्सोनारो कई बार सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क के ही नजर आते रहे हैं, वह भी ऐसी जगहों पर जहां स्थानीय नियमों के अनुसार मास्क पहनना अनिवार्य था. इतना ही नहीं जून में कोर्ट के आदेश के बाद भी वह इसे नजरअंदाज करते रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज