ब्राजील राष्ट्रपति अमेजन शिखर सम्मेलन में नहीं लेंगे हिस्सा

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:00 AM IST
ब्राजील राष्ट्रपति अमेजन शिखर सम्मेलन में नहीं लेंगे हिस्सा
ब्राजील राष्ट्रपति अमेजन शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे

ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति (President) जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) अमेजन ‘वर्षावन’ में लगी आग पर होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन (Summit) में हिस्सा नहीं लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 11:00 AM IST
  • Share this:
ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति (President) जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) अमेजन ‘वर्षावन’ में लगी आग पर होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन (Summit) में हिस्सा नहीं लेंगे. यह फैसला उन्होंने अगले सप्ताह होने वाली सर्जरी से पहले डॉक्टर की सलाह पर लिया है. घोर दक्षिणपंथी राष्ट्रपति की अमेजन में पेड़ों की कटाई का समर्थन करने और वर्षावन में लगी आग पर देर से प्रतिक्रिया देने के लिए व्यापक स्तर पर आलोचना हो रही है.

बोलसोनारो के प्रवक्ता ओटावियो रेगो बैरोस ने बताया कि राष्ट्रपति शुक्रवार से केवल तरल पदार्थ का ही सेवन करेंगे और इसी दिन कोलंबिया में शिखर सम्मेलन होना है. इस वजह से उनके लिए यात्रा करना संभव नहीं हो पाएगा. प्रवक्ता ने बताया कि ब्राजील उनकी जगह किसी और को भेजने या सम्मेलन स्थगित करने पर भी विचार कर रहा है. बोलसोनारो को इंसिज़नल हर्निया बिमारी से पीड़ित हैं, जिसकी रविवार को सर्जरी होनी है.

करीब एक साल पहले राष्ट्रपति अभियान के दौरान हमले का शिकार होने के बाद उनका यह चौथा ऑपरेशन है. डॉक्टरों ने कहा कि बोलसोनारो को ऑपरेशन के बाद करीब 10 दिन आराम करने की जरूरत है. ऑपरेशन साओ पाउलो में होगा.

गौरलतब है कि ब्राजील ने जी-7 देशों की ओर से की गई मदद की पेशकश ठुकरा दिया था. राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ ओनिक्स लोरेन्जॉनी ने जी1 न्यूज वेबसाइट से कहा था कि हम (मदद की पेशकश की) सराहना करते हैं लेकिन शायद वे संसाधन यूरोप में पुन:वनीकरण के लिए ज्यादा जरूरी हैं.

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने G7 देशों की ओर से एलान किया था कि 20 डॉलर मिलियन की मदद ब्राजील को दी जाएगी ताकि वह अमेजन की जंगलों में लगी आग से निपट सके. हालांकि बोल्‍सोनारो ने कहा कि वह इस मदद को स्‍वीकार तभी करेंगे जब मैक्रों ब्राजील के नेता को झूठा कहने वाले अपने बयान को वापस लेंगे.

अमेजन के वर्षावन में 13 अगस्त से लगी आग लगातार बढ़कर भयावह रूप लेती जा रही है. विश्व मौसम संगठन के हिसाब से इस आग के कारण वातावरण में कार्बन मोनोऑक्साइड फैलेगी. जबकि नासा चेतावनी दे रहा है कि इससे पीढ़ियों से जमीन में दबे कार्बन भंडार बाहर आ सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो दुनिया का कार्बन संतुलन बिगड़ जाएगा.

ये भी पढ़ें : अमेरिका में नाव डूबने से आठ लोगों की मौत, 26 लापता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 11:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...