ब्राजील: प्रेग्नेंट महिलाओं को नहीं लगाई जाएगी AstraZeneca Vaccine, जानें क्या है वजह

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन  (फाइल फोटो)

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (फाइल फोटो)

Covid-19 Vaccination Suspend: ब्राजील में एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन को झटका लगा है. एक प्रेग्नेंट महिला की मौत वैक्सीन लगवाने के बाद हुई थी, जिसके बाद सरकार ने सिर्फ एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.

  • Share this:

लंदन. ब्राजील सरकार ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (AstraZeneca Vaccine) से प्रेग्नेंट महिलाओं के टीकाकरण पर रोक लगा दी है. ब्राजील सरकार ने ये फैसला रियो डि जेनेरो में वैक्सीनेशन से जुड़े संभावित स्ट्रोक के कारण प्रेग्नेंट महिला की मौत के बाद लिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के टीकाकरण कार्यक्रम समन्वयक ने कहा कि स्वास्थ्य नियांक एनविसा ने प्रेग्नेंट महिलाओं पर वैक्सीन के इस्तेमाल के बारे में पहले चेतावनी जारी की थी. उसके बाद एहतियाती के तौर पर वैक्सीन को प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए निलंबित कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि प्रेग्नेंट महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए सिर्फ एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को ही बैन किया गया है. हालांकि सिनोवाक और फाइजर की वैक्सीन से टीकाकरण चालू रहेगा. राज्य के स्वास्थ्य सचिव एलेक्जेंडर चीपे ने कहा कि रियो डि जेनेरो में प्रेग्नेंट महिला की मौत एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन लगवाने के बाद हुई थी.

23 सप्ताह की प्रेग्नेंट महिला की हुई थी मौत

नियामक संस्था एनविसा ने बताया कि 35 वर्षीय महिला 23 सप्ताह की प्रेग्नेंट थीं. उन्होंने बताया कि महिला की मौत सोमवार को हेमरेज स्ट्रोक से अस्पताल में 5 दिन पहले दाखिल होने के बाद हुई है. एनविसा ने बयान में कहा, "हेमरेज स्ट्रोक की प्रतिकूल प्रभाव का मूल्यांकन किया गया जो संभावित तौर पर प्रेग्नेंट महिला को लगाई गई वैक्सीन से जुड़ा हुआ था."
वहीं, इस मामले पर एस्ट्राजेनेका कंपनी की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि प्रेग्नेंट महिला और स्तनपान कराने वाली को उसकी कोविड-19 वैक्सीन के मानव परीक्षण से बाहर रखा गया था. एनविसा का कहना था कि वैक्सीन लगवाने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं में अन्य प्रतिकूल प्रभाव की जानकारी उन्हें नहीं है.


क्या प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीन सुरक्षित है?



वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक अभी तक ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं, जिससे यह कहा जा सके कि कोविड-19 की वैक्सीन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक है. ऐसे में अगर कोई प्रेग्नेंट महिला स्वस्थ है तो वैक्सीन लगवा सकती हैं. अगर उनके मन में वैक्सीन को लेकर कोई शंका है, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा कर सकते हैं. उनकी सलाह के अनुसार आप वैक्सीन लगवाएं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज