Home /News /world /

Covid-19: ब्राज़ील में कोरोना से मौत की संख्या 6 लाख के पार, डेल्टा वेरिएंट से तीसरी लहर का खतरा बरकरार

Covid-19: ब्राज़ील में कोरोना से मौत की संख्या 6 लाख के पार, डेल्टा वेरिएंट से तीसरी लहर का खतरा बरकरार


ब्राजील में कोरोना के केस कम होने के बाद लोग अब प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर भी उतर आए हैं. (फोटो- AP)

ब्राजील में कोरोना के केस कम होने के बाद लोग अब प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर भी उतर आए हैं. (फोटो- AP)

(Covid-19 Brazil: इस वक्त ब्राजील में कोरोना से औसतन हर रोज 500 लोगों की मौत हो रही है. जबकि इस साल अप्रैल में ये आंकड़ा 3000 पर था. लगभग 45% आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग गई है.

    साओ पाओलो.  ब्राज़ील में अब तस्वीरें बदल रही हैं. कोरोना (Covid-19 in Brazil) की भयंकर मार के बाद अब जिंदगी फिर से धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. साओ पाओलो के ‘बार’ में अब लोगों की भारी भीड़ है. उधर रियो डी जेनेरियो के ‘बीच’ पर भी चहल-पहल लौट आई है. इस बीच ब्राजील में कोरोना से मौत का आंकड़ा 6 लाख को पार कर गया. लेकिन कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट से यहां कोरोना की एक और लहर आ सकती है.

    इस वक्त ब्राजील में कोरोना से औसतन हर रोज 500 लोगों की मौत हो रही है. जबकि इस साल अप्रैल में ये आंकड़ा 3000 पर था. लगभग 45% आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग गई है. बुजुर्गों को बूस्टर डोज़ दिया जा रहा है. एक ऑनलाइन रिसर्च साइट आवर वर्ल्ड इन डेटा के अनुसार, अमेरिकियों या जर्मनों की तुलना में ब्राजील के लोगों का एक बड़ा प्रतिशत कम से कम आंशिक रूप से टीका लगा चुके हैं.

    ये भी पढ़ें:- आतंकवाद पर चीन का बदला रुख, कहा- यह बाघ है, पालने वाले को भी खा जाता है.. क्या सुनेगा पाकिस्तान?

    सबसे ज़्यादा मौत कहां?
    कोरोना से हुई मौत के अब तक के आंकड़ों पर नज़र डालें तो अमेरिका में सबसे ज्यादा 7 लाख 32 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान गई है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ब्राज़ील है. यहां मौत का आंकड़ा 6 लाख को पार कर गया है. तीसरे नंबर पर भारत की बारी आती है. यहां अब तक साढ़े चार लाख से ज़्यादा लोगों की मौत कोरोना से हो गई है. चौथे नंबर पर मेक्सिको है और फिर रूस की बारी आती है.

    क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
    साओ पाउलो विश्वविद्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रोफेसर गोंजालो वेसीना ने जुलाई में एसोसिएटेड प्रेस को बताया था कि डेल्टा वेरिएंट से खतरा बरकरार है. उनके मुताबिक अगर लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल को ठीक से फॉलो नहीं किया तो तो कोरोन विस्फोट हो सकता है. अब, वेसीना का मानना ​​​​है कि इस साल की शुरुआत में गामा वेरिएंट ने डेल्टा की रफ्तार को थोड़ा धीमा कर दिया है.

    Tags: Brazil, Brazil Corona case

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर