ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने कहा- मैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन खाकर ठीक हो रहा हूं

ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो. (फाइल फोटो)
ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो. (फाइल फोटो)

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ((Jair Bolsonaro, President of Brazil)) ने कहा कि मैं ठीक हूं, सामान्य हूं. यहां तक कि मैं यहां टहलना चाहता हूं लेकिन मेडिकल सुझावों के चलते मैं ऐसा नहीं कर सकता.

  • Share this:
रियो डी जेनेरियो. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro, President of Brazil) ने कहा है कि वह इस बारे में आश्वस्त हैं कि वह कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से जल्द ही उबर जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसका श्रेय मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) को जाता है. बहरहाल, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन अब तक कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ कारगर साबित नहीं हुई है. बोलसोनारो ने कहा कि मंगलवार को उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई. उल्लेखनीय है कि उन्होंने महीनों तक इस महामारी की गंभीरता को तवज्जो नहीं दी थी, जबकि देश में इससे होने वाली मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा था.

राष्ट्रपति ने अपना मास्क हटाकर कहा- मैं स्वस्थ हूं

राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि बुखार, मांसपेशियों में ऐंठन और बेचैनी महसूस होने के बाद उन्होंने फेफड़े का एक्स-रे कराया. उन्होंने कहा कि मंगलवार को उनका बुखार कम हो गया और उन्होंने इसका श्रेय हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को दिया. वह पत्रकारों के सामने से पीछे हटे और यह दिखाने के लिये अपना मास्क हटा दिया कि वह स्वस्थ है. दक्षिणपंथी नेता बोलसोनारो ने राजधानी ब्रासीलिया में अपने समक्ष जमा संवाददाताओं को मास्क पहन कर जांच रिपोर्ट के बारे में बताया जबकि वह बगैर मास्क लगाये ही लोगों के बीच जाने को लेकर चर्चा में रहे हैं.



मैं ठीक हूं और मैं यहां टहलना चाहता हूं: बोलसोनारो
बोलसोनारो ने कहा कि मैं ठीक हूं, सामान्य हूं. यहां तक कि मैं यहां टहलना चाहता हूं लेकिन मेडिकल सुझावों के चलते मैं ऐसा नहीं कर सकता. मंगलवार रात उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की तीसरी खुराक लेते नजर आ रहे हैं. इस दवा का समर्थन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी किया है.

ब्रिटेन और अमेरिका में यह दवा निष्प्रभावी

हालांकि, ब्रिटेन और अमेरिका में तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किये गये अध्ययनों में यह पाया गया था कि यह दवा निष्प्रभावी है और हृदय पर अपने दुष्प्रभाव को लेकर कभी-कभी घातक भी साबित हो रही है. बोलसोनारो ने इस दवा की खुराक एक गिलास पानी के साथ लेते हुए कहा कि आज मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं, इसलिए निश्चित रूप से यह काम कर रहा है.

'मुझ पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का हुआ है असर'

उन्होंने कहा कि आज हम यह जानते हैं कि अन्य उपाय भी कोरोना वायरस के उपचार में मदद कर सकते हैं. हम जानते है कि उनमें से किसी ने भी अपनी कारगरता वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं की है लेकिन मैं एक और ऐसा व्यक्ति हूं जिस पर यह असर कर रहा है और यही वजह है कि मैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पर भरोसा कर रहा हूं.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पिओ ने कहा- भारत ने चीनी आक्रमण का जोरदार जवाब दिया

हार्वर्ड और एमआईटी ने ऑनलाइन क्लासेज का दबाव बनाने पर ट्रंप प्रशासन पर किया केस

आबादी के मामले में ब्राजील विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है. यहां की आबादी 21 करोड़ से अधिक है. देश में कोविड-19 से 65,000 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 15 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज