ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो कोरोना वायरस से संक्रमित

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो कोरोना वायरस से संक्रमित
बोल्सोनारो लगातार कोरोना वायरस के खतरे को साधारण फ्लू बताकर इसके खतरे को कम आंक रहे थे

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Brazil's President Jair Bolsonaro) लगातार कोरोना वायरस(Coronavirus) के खतरे को साधारण फ्लू बताकर इसके खतरे को कम आंकते रहे हैं. वह कई बार सार्वजनिक तौर पर भी ऐसा कह चुके हैं कि यह वायरस ज्यादा प्रभावित करने वाला नहीं है.

  • Share this:
ब्राजीलिया. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Brazil's President Jair Bolsonaro) कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. बोल्सोनारो में कोविड-19 (Covid-19) के लक्षण दिखने के बाद उनका सोमवार को परीक्षण किया गया था. चौथी बार की गई जांच में वह इस घातक महामारी से संक्रमित पाए गए हैं. बता दें कि बोल्सोनारो लगातार कोरोना वायरस के खतरे को साधारण फ्लू बताकर इसके खतरे को कम आंकते रहे हैं. वह कई बार सार्वजनिक तौर पर भी ऐसा कह चुके हैं कि यह वायरस ज्यादा प्रभावित करने वाला नहीं है. इतना ही नहीं बोल्सोनारो कई बार प्रांत के गवर्नरों को लॉकडाउन में छूट देने के लिए भी कह चुके हैं. बोल्सोनारो ने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा. जायर बोल्सोनारो ने सोमवार को ही फेस मास्क पहनने के नियमों को लागू किया है.

बोल्सोनारो ने अप्रैल में कहा था कि यदि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो भी जाते हैं तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि मुझे कुछ भी महसूस नहीं होगा, यह बिल्कुल हल्के फ्लू या जुकाम जैसा है. जब उन्होंने ये बयान दिया था तब ब्राजील में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 3000 से पार हो चुका था और संक्रमण के मामलों की संख्या 40,000 पार कर गई थी. वर्तमान में ब्राजील कोरोनावायरस के मामलों में दुनिया में दूसरे नंबर पर है. इसके बाद से ही ब्राजील में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले गए. ब्राजील में सोमवार को कोरोना वायरस से अब तक 65,000 मौतें हो चुकी हैं जबकि ब्राजील में संक्रमण के 16 लाख मामले सामने आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! अमेरिकी दवा कंपनी ने भारत के लिए बनाई 80% 'सस्ती' रेमडेसिविर



लॉकडाउन खत्म करने की पैरवी करते रहे हैं बोल्सोनारो
ब्राजील में लगातार बढ़ते मामलों के बीच बोल्सोनारो लगातार स्थानीय लॉकडाउन को खत्म करने की पैरवी करते रहे हैं. बोल्सोनारो का कहना है कि लॉकडाउन के परिणाम वायरस से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रहे हैं. बोल्सोनारो कोरोना वायरस के प्रति भय और चिंता बढ़ाने के लिए मीडिया को भी दोषी ठहरा चुके हैं.

बोल्सोनारो ने सोमवार को ही ब्राजील में मास्क पहनने के नियमों में बड़े बदलाव किये हालांकि इसके पहले वह कई बार सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क के ही नजर आते रहे हैं, वह भी ऐसी जगहों पर जहां स्थानीय नियमों के अनुसार मास्क पहनना अनिवार्य था.

ये भी पढ़ें- ट्रंप पर फिर संक्रमण का खतरा, प्लेन में साथ सफ़र करने वाली गवर्नर मिलीं पॉजिटिव

बिना मास्क के अमेरिकी एंबेसी के कार्यक्रम में हुए थे शामिल
रविवार को ब्राजील के विदेश मंत्री ने एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें कि वह और बोल्सोनारो और अन्य लोग ब्राजीलिया में अमेरिकी एंबेसी में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुए थे. इस फोटो में मौजूद किसी भी शख्स ने मास्क नहीं पहना हुआ था और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ही पालन किया था.

अमेरिकी दूतावास ने कहा कि राजदूत ने 4 जुलाई को बोल्सनारो और अन्य लोगों के साथ दोपहर का भोजन किया. दूतावास की ओर से कहा गया है कि राजदूत के में कोई लक्षण नहीं हैं लेकिन उनकी जांच की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading