Home /News /world /

भयंकर ब्लास्ट के बाद अब बेरूत पोर्ट में लगी भीषण आग, बचाव कार्य जारी

भयंकर ब्लास्ट के बाद अब बेरूत पोर्ट में लगी भीषण आग, बचाव कार्य जारी

फ्रांस ने एयरस्ट्राइक कर अलकायदा के 50 से ज्यादा आतंकी मार गिराए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

फ्रांस ने एयरस्ट्राइक कर अलकायदा के 50 से ज्यादा आतंकी मार गिराए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बेरूत बंदरगाह (Beirut port) पर गुरुवार को भयानक आग (Huge Fire) लग गई. आग के कारण पोर्ट पर ऊंची-ऊंची लपटें उठती हुई देखीं गई. एएफपी के अनुसार, पिछले माह विस्‍फोटों के कारण थर्राए बेरूत में यह दूसरी बड़ी घटना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    बेरूत. लेबनान की राजधानी बेरूत (Beirut) में पिछले दिनों भयंकर ब्लास्ट हुआ था. अब वहां के एक बंदरगाह पर भीषण आग (Fire) लग गई है. चारों तरफ काला धुंआ फैल गया. आग भी भयंकर लपटे उठती दिखीं. एएफपी के मुताबिक घटना स्थल पर फायरब्रिगेड की कई गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है. घटना के बाद वहां अफरातफरी का माहौल बन गया. लोग इधर उधऱ भागने लगे. सोशल मीडिया पर इस घटना के कई वीडियो सामने आए हैं.

    बता दें कि अगस्त महीने में बेरूत में भीषण विस्फोट हुआ था.  इस धमाके में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, तो 4 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए. धमाके की वजह से शहर के 3 लाख लोगों को बेघर भी होना पड़ा. और करीब 3 बिलियन डॉलर का नुकसान शहर को उठाना पड़ा. इस धमाके की भयावहता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि धमाके में आधा शहर बर्बाद हो गया.



    ये भी पढ़ें: India-China Standoff: पैंगोंग झील के उत्तर में चीन ने शुरू किया निर्माण कार्य, भारतीय सेना भी तैयार

    4 अगस्त को हुआ था हादसा
    भूमध्यसागर के पूर्वी किनारे पर बसी है लेबनन की राजधानी बेरूत. इस शहर के उत्तर में है बेरूत बंदरगाह. 4 अगस्त को शाम के ठीक छह बजे यहां एक गोदाम में आग लगी. इस वेयरहाउस में पटाखे रखे थे. पटाखों ने आग पकड़ ली. भुट्टे के दाने भूनने पर जैसी चटखने की आवाज़ आती है, वैसी ही आवाज़ होने लगी. पटाखों में लगी आग के कारण गोदाम से धुएं का गुबार उठा. शहर के लोगों ने इस धुएं को देखा. मगर इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते कि उस धुएं वाली जगह के पास एक दूसरी इमारत में एकाएक बहुत ज़ोर का धमाका हुआ. इस धमाके की टाइमिंग थी शाम के छह बजकर आठ मिनट. धमाके के बिल्कुल साथ ही साथ ब्लास्ट वाली जगह से गुंबद जैसे आकार का एक बादल उठा आसमान में. वैसे ही मशरूम जैसी आकृति का बादल, जैसा न्यूक्लियर ब्लास्ट में निकलता है. इस बादल का रंग ख़ून की तरह गहरा लाल था. एक तरफ ये बादल ऊपर आसमान की ओर बढ़ा. दूसरी तरफ एक ज़ोरदार रेतीले तूफ़ान की तरह ब्लास्ट की लपटें अगल-बगल के इलाकों में फैल गईं.

    Tags: Beirut, Bomb Blast, Breaking News, Fire, Fire brigade, Hindi news, Lebanon

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर