अगस्ता वेस्टलैंड केस: दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया बिचौलिया मिशेल, CBI आज करेगी पूछताछ

बिचौलिए मिशेल को फरवरी 2017 में यूएई में गिरफ्तार कर लिया गया था. मिशेल के वकील ने आरोप लगाया था की भारतीय जांच एजेंसी सीबीआई उनके क्लाइंट पर दबाव बना रही है.

News18Hindi
Updated: December 5, 2018, 12:48 AM IST
अगस्ता वेस्टलैंड केस: दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया बिचौलिया मिशेल, CBI आज करेगी पूछताछ
क्रिश्चिएन मिशेल (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: December 5, 2018, 12:48 AM IST
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कथित तौर पर बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चिएन मिशेल को भारत लाया जा चुका है. रात करीब 11 बजे मिशेल भारत पहुंचा, जिसके कुछ ही देर बाद सीबीआई ने उसे पूछातछ के लिए गिरफ्तार कर लिया. मिशेल को बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

मिशेल के प्रत्यर्पण का पूरा ऑपरेशन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की निर्देशन और इंचार्ज डायरेक्टर एम नागेश्वर राव के कोऑर्डिनेशन में हो रहा है. सीबीआई से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर की टीम के साथ मिशेल को भारत लाया गया है.

बता दें कि इससे पहले मिशेल के संबंध में भारत में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत अहमद अलबाना ने बयान दिया था कि 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले के कथित बिचौलिये क्रिश्चयन मिशेल के प्रत्यर्पण का फैसला संयुक्त अरब अमीरात की न्यायिक प्रणाली पर छोड़ देना चाहिए.

(ये भी पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ED ने दायर की चार्जशीट, पूर्व वायुसेना प्रमुख समेत 34 के नाम)

राजदूत ने कहा, ‘‘हमें अपनी न्यायिक प्रणाली पर भरोसा है, हम उन्हीं पर छोड़ते हैं कि क्या करना है और क्या नहीं करना है.’’ इस महीने की शुरुआत में दुबई की शीर्ष अदालत ने मिशेल के प्रत्यर्पण पर विचार करने संबंध निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा था. मिशेल संयुक्त अरब अमीरात में कुछ मामलों को लेकर जेल में बंद था.

बिचौलिए मिशेल को फरवरी 2017 में यूएई में गिरफ्तार कर लिया गया था. मिशेल के वकील ने आरोप लगाया था की भारतीय जांच एजेंसी सीबीआई उनके क्लाइंट पर दबाव बना रही है. हालांकि जांच एजेंसी ने मिशेल के वकील के इन आरोपों को खारिज कर दिया था.

ईडी ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ दायर अपने आरोप-पत्र में आरोप लगाया था कि उसने अगस्ता वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रुपये प्राप्त किए. ईडी ने कहा था कि यह पैसा और कुछ नहीं, बल्कि कंपनी द्वारा 12 हेलिकॉप्टरों के समझौते को अपने पक्ष में कराने के लिए वास्तविक लेन-देन के नाम पर दी गई रिश्वत थी.
Loading...

इस मामले में गुइदो हाश्के और कार्लो गेरोसा के अलावा मिशेल तीसरा कथित बिचौलिया है. अदालत द्वारा क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने के बाद दोनों जांच एजेंसियों ने इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था.

यह भी पढ़ें: अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: पूर्व वायुसेना चीफ एसपी त्यागी को जमानत
Loading...

और भी देखें

Updated: December 10, 2018 06:11 PM ISTभारत लाया जाएगा विजय माल्या, लंदन की कोर्ट ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->