जापान में आया भूकंप, जारी की गई सुनामी की चेतावनी

जापान में आया भूकंप, जारी की गई सुनामी की चेतावनी
जापान में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है (सांकेतिक तस्वीर)

जापान में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. स्थानीय मीडिया ने बताया है कि यह चेतावनी भूकंप आने के बाद जारी की गई है.

  • Share this:
जापान में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. यह चेतावनी यामागाता, निगाता जिलों के लिए जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि यह सुनामी इशिकावा जिले के नोटो इलाके को भी प्रभावित कर सकती है. जापान के स्थानीय मीडिया ने बताया है कि यह चेतावनी भूकंप आने के बाद जारी की गई है.

जापान चार बड़े द्वीपों से मिलकर बना है. इसके अलावा इसमें कई सारे छोटे-छोटे द्वीप भी हैं. जापान का भूगोल ऐसा है कि वहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं. इन भूकंप के चलते कई बार सुनामी भी आती हैं. हालांकि हर बार इनकी तीव्रता बहुत ज्यादा नहीं होती है.

जापान में ऐसी भूमि बहुत कम है जहां पर खेती की जा सके. साथ ही चारों ओर से समुद्र से घिरा होने के चलते यह देश अपनी खाद्यान्न जरूरतें पूरी कर पाने में भी सक्षम नहीं रहता. ऐसे में इसे बहुत सी खाने-पीने की चीजों का बाहरी देशों से आयात करना पड़ता है.



123 साल पहले आई एक सुनामी को आज भी नहीं भूल सके हैं जापानी



वैसे जापान के लिए जून का महीना डराने वाला रहा है. 15 जून को जापान में ऐसी सुनामी आई थी जिसे वहां के लोग 123 साल बाद भी भुला नहीं पाए हैं. साल 1896 में आज ही के दिन जापान में ऐसा भूकंप आया जिससे सानरिकू तट पर आई सुनामी ने करीब 22,000 लोगों की जिंदगियां ले ली थीं. इसे जापान के इतिहास की सबसे विनाशकारी सुनामी माना जाता है.

यह भी पढ़ें: NASA का दावा - चांद में छिपा है सूर्य का इतिहास

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading