BRICS देशों की बैठक आज, कोविड पर बड़ी चर्चा की उम्मीद; विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे अध्यक्षता

विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक की अध्यक्षता करेंगे (रॉयटर्स फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक की अध्यक्षता करेंगे (रॉयटर्स फाइल फोटो)

BRICS Meeting: एस जयशंकर (S Jaishankar) बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव, चीनी समकक्ष वांग यी और दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय मामलों के मंत्री नालेडी मैंडिसा पैंडोर के शामिल होने की उम्मीद है.

  • Share this:

नई दिल्ली. ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्री मंगलवार को बैठक करने जा रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान बड़ी चर्चा कोविड-19 (Covid-19) महामारी को लेकर हो सकती है. खास बात है कि इस बैठक की अध्यक्षता भारत (India) करेगा. हालांकि, इस बार महामारी के चलते इस मीटिंग को वर्चुअल तरीके से आयोजित करने का फैसला लिया गया है. कोविड के अलावा वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों और आतंकवाद पर भी बातचीत होने का अनुमान है.

भारत सरकार में विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, 'BRICS के मौजूदा अध्यक्ष के तौर पर भारत BRICS के विदेश और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मंत्रियों की 1 जून 2021 को बैठक आयोजित कर रहा है.' समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

इस बैठक में रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव, चीनी समकक्ष वांग यी और दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय मामलों के मंत्री नालेडी मैंडिसा पैंडोर के शामिल होने की उम्मीद है. ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अल्बर्टो फ्रैंको के भी इस बैठक में शामिल होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन पॉलिसी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- सरकार जागे, उसे जमीनी हकीकत का हो अंदाजा
विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक में शामिल होने जा रहे मंत्री कोविड-19 से बने हालात पर अपनी बात साझा कर सकते हैं. मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्रियों के बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा करने की संभावना है. हाल ही में जयशंकर ने अमेरिका का भी दौरा किया था.


खास बात है कि राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता संभालने के बाद विदेश मंत्री का यह पहला यूस दौरा था. उन्होंने जानकारी दी थी कि दौर पर कोविड-19 महामारी और वैक्सीन पर अहम चर्चा हुई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज