Home /News /world /

ब्रिटेन में एक लैब की भयानक गलती पड़ी भारी, जांच में 43 हजार लोगों को बताया संक्रमित

ब्रिटेन में एक लैब की भयानक गलती पड़ी भारी, जांच में 43 हजार लोगों को बताया संक्रमित

43 हजार लोगों की गलत निगेटिव रिपोर्ट आई. इनमें से अधिकतर दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के रहने वाले हैं.

43 हजार लोगों की गलत निगेटिव रिपोर्ट आई. इनमें से अधिकतर दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के रहने वाले हैं.

ब्रिटिश स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि गलत निगेटिव रिपोर्ट की वजह से मध्य इंग्लैंड के वोल्वरहैम्पटन स्थित इम्मेंसा हेल्थ क्लीनिक लिमिटेड नामक प्रयोगशाला ने नमूनों की जांच करने की प्रक्रिया स्थगित कर दी है.

    लंदन. ब्रिटेन में एक प्राइवेट लैब की भयानक गलती की वजह से 43 हजार लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव बता दी गई है. ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि शायद हजारों लोगों को गलत रिपोर्ट दी गई, वह संक्रमित नहीं थे.

    ब्रिटिश स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि गलत निगेटिव रिपोर्ट की वजह से मध्य इंग्लैंड के वोल्वरहैम्पटन स्थित इम्मेंसा हेल्थ क्लीनिक लिमिटेड नामक प्रयोगशाला ने नमूनों की जांच करने की प्रक्रिया स्थगित कर दी है. जन स्वास्थ्य एजेंसी के निदेशक ने कहा कि वह प्रयोगशाला की जांच में गलत रिपोर्ट आने की तकनीकी खामी का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

    प्रयोगशाला की यह खामी उस समय आई, जब कुछ लोग रैपिड एंटीजन जांच में संक्रमित पाए गए, जबकि अपेक्षाकृत अधिक सटीक मानी जाने वाली आरटी-पीसीआर जांच में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई.

    स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया, ‘प्रयोगशाला के जरिए करीब चार लाख नमूनों की जांच की गई, जिनमें से अधिकतर की रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन अनुमान है कि 43 हजार लोगों की गलत निगेटिव रिपोर्ट आई.’ इनमें से अधिकतर दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के रहने वाले हैं.

    एजेंसी ने बताया कि गलत रिपोर्ट आठ सितंबर से 12 अक्टूबर के बीच हुई जांचों की दी गई. एजेंसी ने कहा कि यह एक लैब की गलती है और प्रभावित लोगों से संपर्क कर उन्हें दूसरी जांच कराने की सलाह दी जा रही है.

    गौरतलब है कि ब्रिटिश सरकार ने इम्मेंसा को 16.3 करोड़ डॉलर का ठेका कोविड-19 जांच के लिए पिछले साल अक्टूबर में दिया था. कंपनी की मुख्य कार्यकारी एंड्रिया रिपोसाती ने बताया कि कंपनी ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रही है.

    Tags: Britain, Coronavirus in Britain, Covid19, India britain, Sputnik V Vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर