Home /News /world /

ब्रिटेन में 75% आबादी वैक्सीनेटेड, फिर भी एक दिन में रिकॉर्ड कोरोना मौतें

ब्रिटेन में 75% आबादी वैक्सीनेटेड, फिर भी एक दिन में रिकॉर्ड कोरोना मौतें

देशभर में सामने आए 99 फीसदी मामलों के पीछे डेल्टा वेरिएंट जिम्मेदार है.

देशभर में सामने आए 99 फीसदी मामलों के पीछे डेल्टा वेरिएंट जिम्मेदार है.

ब्रिटेन में करीब 89 फीसदी आबादी को वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की एक डोज भी लग चुकी है. इसके अलावा, ब्रिटेन में कोरोना प्रतिबंधों में भी काफी हद तक ढील दी जा चुकी है.

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) में बुधवार को मार्च के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) से एक दिन में मरने वाले सबसे अधिक लोगों की संख्या रिकॉर्ड हुई. ये मामले ऐसे समय में सामने आए हैं, जब देश में 75 फीसदी आबादी को वैक्सीन (Vaccine) की दोनों डोज लग चुकी है. ब्रिटिश सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के जरिए इसकी जानकारी मिली है. ब्रिटेन में करीब 89 फीसदी आबादी को वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की एक डोज भी लग चुकी है. इसके अलावा, ब्रिटेन में कोरोना प्रतिबंधों में भी काफी हद तक ढील दी जा चुकी है.

    सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 28 दिनों में संक्रमित होने वाले देशभर में 146 लोगों की मौत मंगलवार को हुई. इस तरह ब्रिटेन में कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,30,503 हो गई. पिछले सात दिनों में, 28 दिनों के भीतर कोविड-19 संक्रमित होने वाले लोगों के मौतों की संख्या में 14.8 फीसदी की वृद्धि हुई है. मौतों में वृद्धि अधिकारियों को चिंतित कर सकती है, क्योंकि वे अस्पताल में भर्ती होने और होने वाली मौतों को कम करने के लिए वैक्सीनेशन कवरेज की उच्च दर पर भरोसा कर रहे हैं.

    कोरोना के संक्रमण और प्रभाव को रोकने में कारगर है नैजल वैक्सीन

    डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई हुई है चिंता
    ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) एक मुसीबत बनकर उभरा है, क्योंकि देशभर में सामने आए 99 फीसदी मामलों के पीछे डेल्टा वेरिएंट जिम्मेदार है. पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के नतीजों से पता चला है कि डेल्टा वेरिएंट को फुली वैक्सीनेटेड लोग भी उस तरह फैला सकते हैं, जैसे बिना वैक्सीन लगवाए हुए लोग फैलाते हैं. मंगलवार को ब्रिटेन में 23,510 नए मामले रिपोर्ट किए गए.

    हाल के दिनों में दैनिक कोरोना मामलों में गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, पिछले सात दिनों में सामने आने वाले मामलों की तुलना करने पर पता चलता है, इसमें पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते 7.4 फीसदी की वृद्धि हुई है.

    वैक्सीनेशन के जरिए ब्रिटेन में बची इतने लोगों की जान
    डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर (DHSC) के मुताबिक, ब्रिटेन में लोगों को वैक्सीन की 86,780,455 डोज लगाई गई है. इस तरह 47,091,889 लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है और उनकी आबादी 89 फीसदी है. वहीं, 39,688,566 व्यस्क लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी है, जिनकी आबादी 75 फीसदी है.

    ब्रिटिश रिसर्चर्स का दावा- कोरोना वैक्सीन लेने के बाद डेल्टा वायरस से 60 फीसदी तक घटता है संक्रमण का खतरा

    पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, कोरोनावायरस वैक्सीन की वजह से 60,000 मौतों, 2.2 करोड़ लोगों को संक्रमित होने और 66,900 लोगों को अस्पताल में भर्ती होने से बचाया गया है.

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Britain, Coronavirus breaking news, Covid vaccine

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर