Home /News /world /

britain boris johnson proposed bill pass for rip up brexit arrangements for northern ireland

ब्रिटेनः संसद में पास हुआ बोरिस जॉनसन का बिल, ईयू के साथ करार में संशोधन होगा

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन की पहल से यह बिल संसद में पास हुआ है. ANI Photo

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन की पहल से यह बिल संसद में पास हुआ है. ANI Photo

Northern Ireland protocol bill passes: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा प्रस्तावित नॉदर्न आयरलैंड प्रोटोकॉल बिल पास हो गया है. इस बिल के माध्यम से ब्रिटेन में ईयू के साथ किए कुछ समझौते को बदल सकता है. इससे उत्तरी आयरलैंड में देश के बाकी हिस्सों से सामान पहुंचाने की राह में आने वाली बाधा खत्म हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

लंदन. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट पश्चात (पोस्ट ब्रेक्जिट) हस्ताक्षर किए गए व्यापार सौदे के कुछ हिस्सों को रद्द करने की पहल ने संसद में अपनी पहली बाधा पार कर ली है. हालांकि, विपक्षी दलों के नेताओं ने चेतावनी देते हुए इस कदम को अवैध बताया है. सांसदों ने सोमवार देर रात 221 के मुकाबले 295 मतों से इस विधेयक को प्राथमिक मंजूरी दे दी जिसके तहत ब्रिटेन के अधिकारियों को उत्तरी आयरलैंड के लिए व्यापार नियमों को फिर से लिखने की अनुमति मिल जाएगी.

उत्तरी आयरलैंड में आसानी से सामान पहुंच सकेगा
यदि यह विधेयक पारित हुआ तो ब्रिटेन के बाकी हिस्सों से उत्तरी आयरलैंड में मांस-अंडा समेत अन्य सामान पहुंचने की राह में आने वाली बाधा समाप्त हो जाएगी. यही वजह है कि उस व्यापार सौदे के कुछ अंशों को रद्द किया जा रहा है, जिस पर जॉनसन ने वर्ष 2020 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने से पहले हस्ताक्षर किये थे. जॉनसन का विरोध करने वाले विपक्षी नेताओं का कहना है कि यह कदम अवैध है और इस दिशा में आगे बढ़ने से ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय छवि को गंभीर नुकसान पहुंचेगा.

व्यापार युद्ध शुरू होने की आशंका
यूरोपीय संघ ने कहा कि यदि ब्रिटेन ब्रेक्जिट पश्चात के सौदों के नियमों को फिर से लिखता है, तो वह पलटवार करेगा. यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के रुख से दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध शुरू होने की आशंका जताई जा रही है. जॉनसन ने उम्मीद जताई कि यदि संसद ने सहयोग किया तो उनकी योजना इस साल के अंत तक कानून बन जाएगी.

Tags: Boris Johnson, Britain, UK

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर