होम /न्यूज /दुनिया /ब्रिटेन: कोविड-19 के मूल वायरस और ओमिक्रॉन के खिलाफ दूसरे बूस्टर टीका को मंजूरी

ब्रिटेन: कोविड-19 के मूल वायरस और ओमिक्रॉन के खिलाफ दूसरे बूस्टर टीका को मंजूरी

ब्रिटिश हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने दूसरे बाइवैलेंट बूस्टर टीका को मंजूरी दे दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

ब्रिटिश हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने दूसरे बाइवैलेंट बूस्टर टीका को मंजूरी दे दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

ब्रिटेन (Britain) के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कोविड-19 के मूल वायरस (Corona Virus) और इसके ओमिक्रॉन प्रकार (Omicron ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कोरोना वायरस और ओमिक्रॉन के लिए नया टीका
जांचने के बाद ब्रिटिश हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने दी मंजूरी
फाइजर/बायोएनटेक द्वारा बनाया गया बूस्‍टर टीका

लंदन.  ब्रिटेन (Britain) के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कोविड-19 के मूल वायरस (Corona Virus) और इसके ओमिक्रॉन प्रकार (Omicron variant) के खिलाफ दूसरे द्विसंयोजी (बाइवैलेंट) बूस्टर टीका को मंजूरी दे दी है. ‘द्विसंयोजी’ टीका उस टीके को कहते हैं जो वायरस के दो प्रकार या दो अलग-अलग एंटीजन के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है. मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने कहा कि फाइजर/बायोएनटेक द्वारा बनाया गया यह अद्यतन बूस्टर टीका सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के मानकों को पूरा करता है.

कोरोना वायरस के दो प्रकारों को लक्षित कर विकसित किये गये इस टीके को 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है. बूस्टर टीका को ‘कॉमरनेटी बाइवैलेंट ओरिजिनल/ओमिक्रॉन ’ कहा जाता है और इसकी हर खुराक का आधा हिस्सा (15 माइक्रोग्राम) कोरोना वायरस के मूल प्रकार को लक्षित करता है, जबकि दूसरा आधा हिस्सा (15 माइक्रोग्राम) इसके ओमिक्रॉन प्रकार (बीए.1) को लक्षित करता है.

अगले सप्ताह से टीकाकरण के लिए समय लेने की सुविधा 

एमएचआरए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. जून राइन ने कहा, ‘फाइजर/बायोएनटेक द्विसंयोजक टीके ने क्लिनीकल ​​परीक्षण में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन (बीए.1) प्रकार के साथ-साथ इसके मूल प्रकार के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दिखाई.’ उन्होंने कहा कि द्विसंयोजी टीके हमें हमेशा विकसित होने वाले वायरस की चुनौती का सामना करने और लोगों को कोविड-19 के प्रकारों से बचाने में मदद कर रहे हैं. पिछले महीने मॉडर्न द्वारा विकसित ‘स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजिनल / ओमिक्रॉन’ नामक बूस्टर टीके को एमएचआरए द्वारा मंजूरी दी गई थी. ब्रिटेन में 75 साल से अधिक के बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों समेत लगभग 40 लाख लोग अगले सप्ताह से एनएचएस नेशनल बुकिंग सर्विस के माध्यम से टीका बुक कराने के लिए पात्र होंगे. अगले सप्ताह से टीकाकरण के लिए समय लेने की सुविधा उपलब्ध होगी.

Tags: Britain, Corona Virus, Omicron variant

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें