अब कोरोना के डेल्टा वेरिएंट्स पर एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन भी असरदार- रिपोर्ट

विश्लेषण से पता चला कि फाइजर इंक (पीएफई.एन) और एस्ट्राजेनेका की बनाई वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित को 90% से अधिक की सुरक्षा देते हैं.

रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, AstraZeneca Plc (AZN.L) ने मंगलवार को एक स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि उसकी वैक्सीन डेल्टा और कप्पा वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी है, जिन्हें पहली बार भारत में पहचाना गया था.

  • Share this:
    लंदन. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट्स को लेकर दुनियाभर में चिंता बढ़ रही है. डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Varient) के 40 केस मिलने के बाद भारत में चार राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है. इस बीच ब्रिटेन की एस्ट्रेजेनेका कंपनी (Astrazeneca Vaccine) ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन भारत में पाए जा रहे कोरोना के नए स्वरूप डेल्टा पर असरदार है. इससे पहले सिर्फ अमेरिका की वैक्सीन फाइजर को डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ कारगर माना गया है.

    रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, AstraZeneca Plc (AZN.L) ने मंगलवार को एक स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि उसकी वैक्सीन डेल्टा और कप्पा वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी है, जिन्हें पहली बार भारत में पहचाना गया था.

    अमेरिका में 1.11 करोड़ से कम है आपकी कमाई, तो सरकार हर महीने देगी इतने रुपये

    कंपनी ने बयान में कहा कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीनेट हो चुके लोगों के खून में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की क्षमता, डेल्टा और कप्पा वेरिएंट को बेअसर करने की क्षमता की जांच की है. इसके नतीजे काफी अच्छे आए हैं.

    पिछले हफ्ते पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) के एक विश्लेषण से पता चला कि फाइजर इंक (पीएफई.एन) और एस्ट्राजेनेका की बनाई वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित को 90% से अधिक की सुरक्षा देते हैं. कंपनी ने कहा कि ऑक्सफोर्ड की नई स्टडी पीएचई के एनालिसिस के आधार पर भी है.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक ने शुक्रवार को कहा कि डेल्टा वेरिएंट विश्व स्तर पर फैल सकता है. WHO ने कहा है कि इस वेरिएंट पर कोरोना वायरस वैक्सीन कम असरदार पाई जा रही हैं. हालांकि, एक राहत की बात यह है कि वैक्सीन से मौत का खतरा कम हो जाता है और गंभीर बीमारी से बचाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.