Home /News /world /

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ 2 की अस्पताल में बीती रात, बकिंघम पैलेस ने बताई वजह

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ 2 की अस्पताल में बीती रात, बकिंघम पैलेस ने बताई वजह

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली रानी हैं वे 1952 से गद्दी पर बैठी हैं.  (AP)

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली रानी हैं वे 1952 से गद्दी पर बैठी हैं. (AP)

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का अस्पताल जाना पहले से तय नहीं था, क्योंकि उनके यहां थोड़े समय के लिए रहने की उम्मीद थी, लेकिन रातभर रुकना व्यावहारिक कारणों के लिए था. बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली रानी हैं वे 1952 से गद्दी पर बैठी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने एक रात अस्पताल में बिताई थी, इसकी जानकारी गुरुवार को बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने दी. AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बकिंघम पैलेस ने बयान में कहा कि कुछ दिनों के आराम के लिए डॉक्टरों की सलाह के बाद महारानी को कुछ प्रारंभिक जांच के लिए बुधवार दोपहर में अस्पताल में भर्ती किया गया था. वहां एक रात बिताने के बाद गुरुवार को दोपहर विंडसर कैसल लौट आईं.

    समाचार एजेंसी ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का अस्पताल जाना पहले से तय नहीं था, क्योंकि उनके यहां थोड़े समय के लिए रहने की उम्मीद थी, लेकिन रातभर रुकना व्यावहारिक कारणों के लिए था. बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली रानी हैं वे 1952 से गद्दी पर बैठी हैं.

    मां प्रिंसेस डायना के लिए फिर साथ आए प्रिंस हैरी और विलियम, कही ये बात

    करीब 7 दशक हो गए हैं, जब क्वीन एलिजाबेथ शाही परिवार, ब्रिटेन की रियासत को संभाल रही हैं. क्वीन एलिजाबेथ साल 1952 से ही शाही परिवार की प्रमुख बनी हुई हैं. यह नियम है कि हर हफ्ते मंगलवार को यूनाइटेड किंगडम का प्रधानमंत्री ब्रिटेन के शाही के प्रमुख के साथ मुलाकात करेगा और देश की स्थिति की जानकारी देगा. बतौर केयरटेकर शाही परिवार का प्रमुख देश से जुड़े कामकाम में सीधा दखल नहीं दे सकता है. क्वीन एलिजाबेथ शुरुआत से अबतक कुल 14 प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुकी हैं.

    दूसरी बार पिता बने प्रिंस हैरी, पत्नी मेगन मर्केल ने बेटी को दिया जन्म

    जब एलिजाबेथ ने अपना राजपाठ संभाला तब यूके की कमान विंस्टन चर्चिल के हाथ में थी. चर्चिल को हमेशा ही अपने अड़ियल बर्ताव के लिए जाना जाता था, लेकिन एक 25 साल की युवा महारानी के लिए चर्चिल ने बतौर गार्जियन काम किया. शुरुआती वक्त में ही क्वीन एलिजाबेथ को राजनीति, विरोध और अन्य मुश्किलों की जानकारी चर्चिल ने ही दी. ब्रिटेन के शाही परिवार पर बनी एक वेब सीरीज द क्राउन में भी इस हिस्से को दिखाया गया है. यूके के मौजूदा पीएम बॉरिस जॉनसन महारानी के कार्यकाल में काम करने वाले 14वें पीएम हैं.

    Tags: Britain, British Royal family

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर