• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ब्रिटेन में जल्द शुरू हो सकता है 16 से 17 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन

ब्रिटेन में जल्द शुरू हो सकता है 16 से 17 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन

19 जुलाई से ब्रिटेन पूरी तरह से अनलॉक हो गया.

19 जुलाई से ब्रिटेन पूरी तरह से अनलॉक हो गया.

Britain Vaccination Drive: इस समय केवल 12 साल से ऊपर के उन बच्चों को वैक्सीन दी जा रही है, जो अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं या जिन्हें कोविड-19 होने का ज्यादा खतरा है. लेकिन अमेरिका, कनाडा और फ्रांस सहित कई देश नियमित रूप से 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं

  • Share this:

    लंदन. ब्रिटेन बहुत जल्द 16-17 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) की प्रक्रिया शुरू कर सकता है. स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के मुताबिक, यूके (Britain Vaccination Drive) 16 और 17 वर्ष के स्वस्थ किशोरों को जल्द से जल्द कोविड-19 टीके की पेशकश शुरू करने के लिए तैयार है, सिर्फ राष्ट्रीय वैक्सीन विशेषज्ञों के तरफ से अनुमति का इंतजार किया जा रहा है.
    अगर जल्द ही इसपर कोई फैसला लिया जाता है, तो करीब 14 लाख टीनेजर्स को इसका फायदा मिलेगा. लेकिन अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं है कि वैक्सीन लगना कब से शुरू होगा.

    WHO की अपील- कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज पर फिलहाल लगे रोक

    इस समय केवल 12 साल से ऊपर के उन बच्चों को वैक्सीन दी जा रही है, जो अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं या जिन्हें कोविड-19 होने का ज्यादा खतरा है. लेकिन अमेरिका, कनाडा और फ्रांस सहित कई देश नियमित रूप से 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइटहॉल से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ऐसी उम्मीद है कि इंग्लैंड में मंत्री संयुक्त समिति की सलाह को स्वीकार कर लें. जिसके बाद बुधवार तक इसकी घोषणा की जा सकेगी.
    ब्रिटेन की टीकाकरण और प्रतिरक्षा संयुक्त समिति (जेसीवीआई) ने एक प्रस्ताव रखते हुए कहा है कि 16 और 17 साल के स्वस्थ किशोरों को फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन का पहला शॉट दिए जाने के बारे में विचार किया जाना चाहिए. किशोरों के टीकाकरण को लेकर जाविद ने अपने एक बयान में कहा है कि, जेसीवीआई द्वारा रखे गए प्रस्ताव के बाद और अधिक युवाओं के टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है. अब 16 और 17 साल के किशोर टीकाकरण का लाभ ले सकते हैं. मैंने विशेषज्ञों की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए, एनएचएस से पात्र लोगों का टीकाकरण करने के लिए तैयारी करने के लिए कहा है.

    ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट से किया बाहर, यात्रा करने पर 10 दिनों का होटल क्वारंटीन खत्म

    गौरतलब है कि जुलाई में यूके ने 12 साल और उससे अधिक आयु के बच्चों के टीकाकरण को मंजूरी दी थी, लेकिन ये उस स्थिति में ही संभव है जब उनके स्वास्थ्य के प्रति कोई गंभीर खतरा हो या फिर वो किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ रहते हो. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज