होम /न्यूज /दुनिया /ब्रिटेन: लिज ट्रस के खिलाफ विद्रोही सांसदों की साजिश, फिर PM की दौड़ में शामिल हुए ऋषि सुनक

ब्रिटेन: लिज ट्रस के खिलाफ विद्रोही सांसदों की साजिश, फिर PM की दौड़ में शामिल हुए ऋषि सुनक

ब्रिटेन में ऋषि सुनक समर्थक नेता लिज ट्रस को प्रधानमंत्री पद से हटाने की साजिश रच रहे हैं. (File Photo)

ब्रिटेन में ऋषि सुनक समर्थक नेता लिज ट्रस को प्रधानमंत्री पद से हटाने की साजिश रच रहे हैं. (File Photo)

यूनाइटेड किंगडम से खबर आ रही है कि सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के विद्रोही लिज ट्रस को पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी में फिर से सियासी उठा-पटक शुरू
प्रधानमंत्री लिज ट्रस को हटाने के लिए पार्टी के बागी नेता साजिश रच रहे
इस योजना में लिज ट्रस के प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक के खेमे के लोग शामिल हैं

लंदन: यूनाइटेड किंगडम से खबर आ रही है कि सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के विद्रोही लिज ट्रस को पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री के पद से हटाने की साजिश रच रहे हैं, जिसमें उनके प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक और उनके सहयोगी शामिल हैं. ‘द टाइम्स’ के YouGov पोल में सामने आया है कि टोरी पार्टी के लगभग आधे समर्थकों का मानना ​​है कि लिज ट्रस के रूप में गलत नेतृत्वकर्ता को चुन लिया गया है. इस सर्वेक्षण में पाया गया कि पिछले इलेक्शन में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए मतदान करने वालों में से 62 प्रतिशत ने कहा कि ट्रस के रूप में गलत नेतृत्व का चुनाव हो गया, जबकि 15 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने सही चुनाव किया है.

इससे संसद के घबराए हुए टोरी सदस्यों ने संसदीय दल के भीतर सबसे अधिक वोट हासिल करने वाले उम्मीदवारों में से विकल्पों पर विचार करना शुरू कर दिया है. विकल्पों में, भारतीय मूल के 42 वर्षीय पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक, जो बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में लिज ट्रस के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी रहे, और तीसरे स्थान पर रहने वाले हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता पेनी मोर्डौंट के नाम शामिल हैं. इस बीच, सरकार पिछले महीने के अंत में विवादास्पद मिनी-बजट के प्रभाव से जूझ रही है. ब्रिटेन के चांसलर क्वासी क्वार्टेंग तय योजना से एक दिन पहले ही वाशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की बैठक से वापस लंदन लौट आए. इसके एक दिन बाद ट्रस ने उन्हें बर्खास्त कर दिया.

जबकि 10 डाउनिंग स्ट्रीट में हुई कई दौर की बैठकों के बाद कर-कटौती योजनाओं पर यू-टर्न की उम्मीद है, जो टोरी बैकबेंचर्स को फिर से पार्टी के नेता को बदलने की संभावना को बल देता है. यह देखते हुए कि 47 वर्षीय ट्रस तकनीकी रूप से अगले 12 महीने तक नेतृत्व की चुनौती का सामना नहीं कर सकती हैं, जब तक कि शक्तिशाली बैकबेंच सांसदों की ‘1922 समिति’ अपने नियमों को बदलने के लिए मतदान नहीं करती. ये सांसद ऋषि सुनक और पेनी मोर्डौंट की एक संयुक्त टीम को समर्थन देने की संभावना पर विचार कर रहे हैं. खबरों की मानें तो विद्रोही गुट पेनी मोर्डौंट को प्रधानमंत्री और ऋषि सुनक को उनके डिप्टी के रूप में देख रहा है. एक अन्य विकल्प है कि 49 वर्षीय मोर्डौंट पार्टी नेता और प्रधानमंत्री बनें और ऋषि सुनक वित्त मंत्री.

हालांकि, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वफादारों ने असंतुष्ट सुनक समर्थकों द्वारा इस तरह की लोकतंत्र विरोधी साजिश की निंदा की है. टोरी सांसद और जॉनसन की कट्टर समर्थक नैडिन डोरिस ने ट्वीट किया, ‘सुनक या मोर्डौंट के लिए यह कोई अपराध नहीं है, लेकिन सरकार बोतल को घुमाने का खेल नहीं है, जहां अगर आपको परिणाम पसंद नहीं है तो आप फिर से बोतल घुमा सकते हैं. लिज ट्रस को हटाने के लिए आंदोलन करने वाले सभी सांसद सुनक समर्थक हैं. उन्होंने बोरिस जॉनसन को हटाने के लिए आंदोलन किया और अब वे तब तक साजिश करते रहेंगे, जब तक उन्हें रास्ता नहीं मिल जाता. यह एक पीएम को हटाने की नहीं बल्कि लोकतंत्र को उलटने की साजिश है.’

Tags: Rishi Sunak, United kingdom

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें