Home /News /world /

सांसद डेविड एमेस की हत्या 'आतंकी घटना' करार, इस्लामी चरमपंथ से प्रभावित है सोमाली मूल का हमलावर

सांसद डेविड एमेस की हत्या 'आतंकी घटना' करार, इस्लामी चरमपंथ से प्रभावित है सोमाली मूल का हमलावर

सांसद की 25 वर्षीय हमलावर चाकू मारकर हत्या कर दी थी. (AP)

सांसद की 25 वर्षीय हमलावर चाकू मारकर हत्या कर दी थी. (AP)

हत्या के दौरान वह पूर्वी इंग्लैंड के एक गिरिजाघर में अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर रहे थे. हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान एक व्यक्ति वहां पहुंचा और उसने एमेस पर चाकू से कई वार किए.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) में सांसद डेविड एमेस (Conservative MP David Amess) की हत्या को पुलिस ने आतंकी घटना (Terrorist Incident) बताया है. अब इस हत्याकांड की जांच काउंटर टेररिज्म कमांड को सौंप दी गई है. पुलिस का कहना है कि इस बात की संभावना है कि हमलावर इस्लामी चरमपंथी (Islamist Extremism) से प्रभावित है. बता दें कि शुक्रवार को सांसद की 25 वर्षीय हमलावर चाकू मारकर हत्या कर दी थी. हत्या के दौरान वह पूर्वी इंग्लैंड के एक गिरिजाघर में अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर रहे थे. हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है.  स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान एक व्यक्ति वहां पहुंचा और उसने एमेस पर चाकू से कई वार किए.

    सोमाली मूल का ब्रिटिश नागरिक है हमलावर
    पुलिस ने डेविड एमेस की हत्या के मामले में सोमाली मूल के ब्रिटिश नागरिक को हिरासत में लिया है. माना जा रहा है कि वह हत्या में अकेला ही शामिल था. डेविड एमेस 69 साल के थे. वह बोरिस जॉनसन की पार्टी कंजरवेटिव पार्टी के सांसद थे. एमेस साउथऐंड वेस्ट सीट से 1997 से ही सांसद हैं. ली-ऑन-सी इलाका इसी सीट के अंतर्गत आता है. एमेस पहली बार 1983 में सांसद बन गए थे. तब उन्होंने बैसिल्डन से चुनाव लड़ा था. वह हमेशा जानवरों के अधिकारों की वकालत करते देखे गए. पूर्व प्रधानमंत्री थेरिसा मे ने कहा है कि डेविड एक सम्मानित सांसद थे, जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते वक्त जान गंवा दी. ब्रिटेन के नेताओं ने इस हत्या को लोकतंत्र पर हमला बताया.

    ब्रिटिश नेताओं ने दी श्रृद्धाजंलि
    पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ट्वीट कर कहा, ‘ली-ऑन-सी से बेहद चौंकाने वाली और परेशान करने वाली खबर आ रही है. मेरी प्रार्थनाएं सर डेविड एमेस और उनके परिवार के साथ हैं.’ ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री नदीम जहावी ने ट्वीट किया, ‘सर डेविड को श्रद्धांजलि. आप साउथऐंड वेस्ट के लोगों की सेवा और पशुओं के कल्याण के मामले में चैंपियन थे.’ ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, ‘एमेस एक शानदार व्यक्ति, मित्र और सांसद थे. लोकतांत्रिक भूमिका निभाने के दौरान एमेस को मार दिया गया.’

    ब्रिटेन में पहले भी होते रहे सांसदों पर हमले
    ब्रिटेन में यह पहली बार नहीं है, जब किसी सांसद की इस तरह चाकू से गोदकर हत्या की गई हो. 2016 में लेबर सांसद जो कॉक्स की भी चाकू से गोदकर हत्या कर दी थी. इससे पहले 2010 और 2000 में भी सांसदों पर इस तरह के हमलों के मामले सामने आते रहे हैं.

    Tags: Britain, Terror Attack, Terrorist Attacks, UK News, World news in hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर