Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    बड़ी खबर: ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मियों को कुछ हफ्तों में मिल जायेगी कोविड-19 वैक्सीन

    ब्रिटेन ने कोरोना वायरस वैक्सीन को क्रिसमस से पहले बड़े स्तर पर वितरण के लिए उपलब्ध कराने की बात कही है (सांकेतिक फोटो)
    ब्रिटेन ने कोरोना वायरस वैक्सीन को क्रिसमस से पहले बड़े स्तर पर वितरण के लिए उपलब्ध कराने की बात कही है (सांकेतिक फोटो)

    ब्रिटिश सरकार (British Government) बड़े स्तर पर वैक्सीन को उपलब्ध कराने के टाइमटेबल (Time-table) में तेजी ला रहा है. इस कदम को उठाने के लिए मंत्री नए कानून ला रहे हैं ताकि वैक्सीन को यूरोपीय संघ (European Union) की मंजूरी के बिना ही वितरित किया जा सके.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 25, 2020, 5:18 PM IST
    • Share this:
    कोरोना वायरस (Coronavirus) से मोर्चा ले रही दुनिया के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. ब्रिटेन (Britain) में स्वास्थ्यकर्मियों यानि एनएचएस कर्मचारियों (NHS Workers) को 'कुछ ही हफ्तों में एक टीका (Vaccine) पाने को तैयार' बताया गया है. इसकी वजह यह है कि सरकार क्रिसमस (Christmas) से पहले बड़े पैमाने पर वैक्सीन को उपलब्ध कराने के टाइमटेबल (Time-table) में तेजी ला रही है. इस कदम को उठाने के लिए मंत्री नए कानून ला रहे हैं ताकि वैक्सीन को यूरोपीय संघ (European Union) की मंजूरी के बिना ही वितरित किया जा सके.

    द मेल ने दावा किया है कि उन्होंने एनएचएस (NHS) ट्रस्ट के प्रमुख की ओर से अपने कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल (E-mail) रविवार को देखे. जिनसे पता चलता है कि ब्रिटेन का स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम क्रिसमस से पहले एक राष्ट्रीय स्तर के टीकाकरण (National Level Vaccination) कार्यक्रम की तैयारी कर रहा है. और इसके लिए सरकार की ओर से सामूहिक तौर पर टीके के वितरण के टाइमटेबल में तेजी लाई जा रही है. और इसे सबसे पहले एनएचएस कर्मियों (NHS Workers) को दिये जाने की योजनाएं तैयार की जा रही हैं.

    ब्रेक्सिट संक्रमण की तारीख से पहले ही बिना ईयू की अनुमति के वितरण की तैयारी
    यह खबर आने के बाद से ही माना जा रहा है कि वैक्सीन लोगों में आशावाद को बढ़ायेगी. लोगों का मानना है कि लोगों को वैक्सीन मिलने के बाद ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन उन सामाजिक प्रतिबंधों में ढील देंगे, जिन्होंने मार्च से ही देश को अपंग बना रखा है. इस महीने के शुरू में कर्मचारियों को दिये गये एक ज्ञापन में वार्विकशायर के जॉर्ज एलियट अस्पताल एनएचएस ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्लेन बर्ले ने लिखा है, 'राष्ट्रीय स्तर पर एनएचएस संगठनों के साथ-साथ हमारे ट्रस्ट को दिसंबर की शुरुआत में कोविड-19 स्टाफ वैक्सीन कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.'
    यह भी पढ़ें: इन इस्लामिक स्कूलों में जंजीरों में बांध कर मारते हैं, छोटी कक्षाओं के स्टूडेंट्स का होता है रेप, जांच में हुआ खुलासा



    उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान जानकारियों के मुताबिक कोरोना वायरस वैक्सीन को इस साल क्रिसमस से पहले उपलब्ध होना चाहिये. यह खुलासा भी हुआ है कि सरकार ने कुछ नए कानून पेश किए हैं जो ब्रिटेन को यूरोपीय संघ की अनुमोदन प्रक्रिया के बिना ही वैक्सीन के वितरण की अनुमति देंगे. चाहे सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन 31 दिसंबर की ब्रेक्सिट संक्रमण की अवधि के अंत से पहले ही क्यों न तैयार हो गई हो.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज