Home /News /world /

british pm boris johnson father stanley johnson became french citizen this decision was taken due to brexit

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन के पिता बने फ्रांसीसी नागरिक, 'BREXIT' के कारण लिया यह फैसला

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (R) अपने पिता स्टेनली जॉनसन (L) के साथ. (Twitter Photo)

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (R) अपने पिता स्टेनली जॉनसन (L) के साथ. (Twitter Photo)

आपको बता दें कि 'ब्रेक्सिट' के मुद्दे पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनके पिता की राय बिल्कुल जुदा है और वे ध्रुवों के विपरीत छोर पर हैं. 81 वर्षीय स्टेनली ने कहा कि वह फ्रांसीसी राष्ट्रीयता हासिल कर बहुत प्रसन्न हैं. इस बारे में अपने बेटे की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, स्टेनली जॉनसन ने कहा कि उन्हें बोरिस से एक शब्द की प्रतिक्रिया मिली, 'मैग्निफिक'. इसका फ्रेंच में मतलब होता है अद्भुत.

अधिक पढ़ें ...

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पिता आधिकारिक तौर पर एक फ्रांसीसी नागरिक बन गए हैं. स्टेनली जॉनसन ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने फ्रांसीसी नागरिकता हासिल कर ली है, क्योंकि वह ‘ब्रेक्सिट’ के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ ‘एक जुड़ाव’ रखना चाहते हैं. फ्रांस के ‘न्याय मंत्रालय’ ने पुष्टि की है कि यूरोपीय संसद के पूर्व सदस्य स्टेनली जॉनसन को बुधवार को देश की राष्ट्रीयता प्रदान की गई. उन्होंने नवंबर 2021 में फ्रेंच सिटीजनशिप के लिए आवेदन किया था.

81 वर्षीय स्टेनली ने कहा कि वह फ्रांसीसी राष्ट्रीयता हासिल कर बहुत प्रसन्न हैं. इस बारे में अपने बेटे की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, स्टेनली जॉनसन ने कहा कि उन्हें बोरिस से एक शब्द की प्रतिक्रिया मिली, ‘मैग्निफिक’. इसका फ्रेंच में मतलब होता है अद्भुत. आपको बता दें कि ‘ब्रेक्सिट’ के मुद्दे पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनके पिता की राय बिल्कुल जुदा है और वे ध्रुवों के विपरीत छोर पर हैं.

‘ब्रेक्सिट’ को लेकर बोरिस और उनके पिता की राय है जुदा
बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के अभियान का नेतृत्व किया था, जबकि उनके पिता स्टेनली जॉनसन ने 2016 के जनमत संग्रह के दौरान यूरोपियन यूनियन में बने रहने के समर्थन में मतदान किया था. स्टेनली जॉनसन ने स्वीकार किया कि फ्रांसीसी नागरिकता प्राप्त करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण ‘वास्तव में भावुक’ था, क्योंकि उनकी मां फ्रांसीसी थीं. द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनका जन्म फ्रांस के वर्साय शहर में हुआ था.

​फ्रांस के साथ ब्रिटेन के नागरिक भी बने रहेंगे स्टेनली जॉनसन
पत्रकारों से बात करते हुए, स्टेनली जॉनसन ने अपनी फ्रांसीसी नागरिकता के बारे में कहा, ‘मुझे लगता है कि इस समय यह करना एक बहुत ही कल्पनाशील बात होगी, ऐसे समय में जब फ्रांस और यूरोपीय संघ के संबंध सबसे अच्छे दौर में नहीं हैं…यह थोड़ा सा इशारा है कि भले ही ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन छोड़ दिया हो, लेकिन हमने वास्तव में यूरोप नहीं छोड़ा है.’ बीबीसी ने फ्रांसीसी न्याय मंत्रालय के हवाले से बताया कि स्टेनली जॉनसन की फ्रेंच सिटीजनशिप केवल उन पर लागू होती है, और उनके वंशजों पर लागू नहीं होती है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय का इस मुद्दे पर टिप्पणी से इनकार
बीबीसी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ब्रिटिश लोगों को फ्रांसीसी नागरिक बनने के लिए ब्रिटेन की अपनी राष्ट्रीयता छोड़ने की बाध्यता नहीं है. इसका मतलब हुआ कि स्टेनली जॉनसन फ्रेंच के साथ ब्रिटिश नागरिक भी बने रहेंगे, जब तक कि वह खुद ब्रिटिश सिटीजनशिप छोड़ने के लिए आवेदन न करें. बीबीसी के मुताबिक ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ ने इस मामले पर चर्चा करने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि फ्रांसीसी नागरिकता स्वीकार करने का निर्णय ‘प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पिता स्टेलनी जॉनसन के लिए एक व्यक्तिगत मामला’ था.

Tags: Boris Johnson, Brexit, France

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर