होम /न्यूज /दुनिया /वैक्सीन डोज का गैप 4 हफ्ते करना चाहते हैं PM जॉनसन, अनलॉक से पहले कमेटी से मांगी सलाह

वैक्सीन डोज का गैप 4 हफ्ते करना चाहते हैं PM जॉनसन, अनलॉक से पहले कमेटी से मांगी सलाह

ब्रिटेन की कुल आबादी 6.82 करोड़ है. इसमें से 68.5% लोगों को टीके की पहली डोज और 51.7% लोगों की दोनों डोज लग चुकी हैं. (AP)

ब्रिटेन की कुल आबादी 6.82 करोड़ है. इसमें से 68.5% लोगों को टीके की पहली डोज और 51.7% लोगों की दोनों डोज लग चुकी हैं. (AP)

ब्रिटेन की कुल आबादी 6.82 करोड़ है. इसमें से 68.5% लोगों को टीके की पहली डोज (Coronavirus Vaccine Dose) और 51.7% लोगों ...अधिक पढ़ें

    लंदन. ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Covid Delta Variant) के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इसे लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने टीकाकरण से संबंधित ज्वाइंट कमेटी से टीकों का अंतर (Vaccine Dose Gap) कम करने को लेकर सलाह मांगी है. इसमें टीकों का अंतर 8 से घटाकर चार हफ्ते किए जाने की बात कही गई है. 19 जुलाई को ब्रिटेन पूरी तरह से अनलॉक हो जाएगा. इससे पहले ही वैक्सीन के डोज के गैप को लेकर अंतिम फैसला ले लिया जाएगा.

    दरअसल, ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 19 जुलाई से अनलॉक करना चाहते हैं, ऐसे में बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है. वहीं, ब्रिटेन के वैक्सीन मिनिस्टर नदीम जहावी का कहना है, ‘अंतर कम करने पर विशेषज्ञों की जो भी सलाह होगी हम उसे मानेंगे.’

    स्कॉटलैंड: बच्चों में तेज़ी से फैल रहा है कोरोना, लेबर पार्टी ने जताई चिंता

    ब्रिटेन की कुल आबादी 6.82 करोड़ है. इसमें से 68.5% लोगों को टीके की पहली डोज और 51.7% लोगों की दोनों डोज लग चुकी हैं. इस बीच ब्रिटेन में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. शनिवार को यहां 32,365 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. यह लगातार 5वां दिन है, जब यहां 30 हजार से ज्यादा नए केस आए हैं.

    पाबंदियों में ढील दे रहे देशों को अलर्ट किया
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस सप्ताह सरकारों से नियमों में ढील देने के बारे में फिर से अलर्ट किया है, ताकि अब तक मिला फायदा कम न हो. इंग्लैंड में 19 जुलाई को सभी तरह के प्रतिबंध हटाए जाने हैं. इसके बाद मास्क पहनना या न पहनना निजी फैसला होगा. वहीं,अमेरिका और यूरोप के अधिकतर हिस्सों में सख्ती में ढील दी गई है. WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के हेड माइक रेयान ने कहा कि दुनिया में हर कोई सुरक्षित है और कहीं भी सब कुछ नॉर्मल हो रहा है एक सोचना बहुत ही खतरनाक है.

    ब्रिटेन में लगातार बढ़ रहे डेल्टा वैरिएंट के मामले, सप्ताह भर में 32 फीसदी की बढ़ोतरी

    दुनिया में अब तक 18.72 करोड़ केस
    दुनिया में अब तक 18.72 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 40.42 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 17.12 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है. फिलहाल 1.19 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है. इनमें 1.19 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 78,327 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

    Tags: Britain, Coronavirus in Britain

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें