• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ब्रिटिश रिसर्चर्स का दावा- कोलेस्ट्रॉल की दवा से 70% तक घट सकता है Corona वायरस का खतरा

ब्रिटिश रिसर्चर्स का दावा- कोलेस्ट्रॉल की दवा से 70% तक घट सकता है Corona वायरस का खतरा

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

ब्रिटेन के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा फेनोफाइब्रेट (Fenofibrate) से कोरोना के संक्रमण (Coronavirus) का खतरा 70 फीसदी तक घटा सकते हैं.

  • Share this:

    लंदन. कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा फेनोफाइब्रेट (Fenofibrate) से कोरोना के संक्रमण (Coronavirus) का खतरा 70 फीसदी तक घटा सकते हैं. यह दावा UK की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है. रिसर्चर्स का दावा है, इस दवा में मौजूद फेनोफाइब्रिक एसिड कोविड के संक्रमण को घटाती है. शुरूआती क्लीनिकल ट्रायल में यह साबित भी हुआ है. फेनोफाइब्रेट एक ओरल ड्रग है. इसका इस्तेमाल ब्लड में कोलेस्ट्रॉल और लिपिड को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है. दुनियाभर में यह दवा आसानी से उपलब्ध है और सस्ती भी है. कोलेस्ट्रॉल के मरीजों पर दवा इस्तेमाल करने के लिए दुनियाभर की ज्यादातर ड्रग अथॉरिटी भी मंजूरी दे चुकी हैं.

    शोधकर्ता एलिजा विसेंजी का कहना है, रिसर्च के परिणाम बताते हैं कि फेनोफाइब्रेट में कोरोना के संक्रमण को गंभीर होने से रोकने की क्षमता है. यह वायरस को फैलने से रोकने में भी मदद करती है. शोधकर्ताओं का कहना है, सभी क्लीनिकल ट्रायल पूरे होने के बाद यह दवा उन लोगों को भी दी जा सकेगी, जिन्हें वैक्सीन नहीं दी जा सकती है. जैसे- बच्चे और हायपर इम्यून डिसऑडर्स से जूझने वाले मरीज.

    कोरोना के ओरिजनल स्ट्रेन पर किया प्रयोग
    वैज्ञानिकों ने पिछले साल लैब में कोरोना के ओरिजनल स्ट्रेन से संक्रमित हुई कोशिकाओं पर फेनोफाइब्रेट दवा के असर को देखा. रिजल्ट में 70 फीसदी तक संक्रमण का खतरा कम पाया गया. अमेरिका और इजरायल के हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना के मरीजों पर इस दवा का ट्रायल किया जा रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है, यह दवा कोरोना के अल्फा, बीटा स्ट्रेन पर भी असरदार है.

    ये भी पढ़ें: ब्रिटिश रिसर्चर्स का दावा- कोरोना वैक्सीन लेने के बाद डेल्टा वायरस से 60 फीसदी तक घटता है संक्रमण का खतरा

    डेल्टा स्ट्रेन पर जांच रहे असर
    शोधकर्ताओं का कहना है, कोरोना का डेल्टा स्ट्रेन बेहद खतरनाक है. इस स्ट्रेनप पर फेनोफाइब्रेट दवा कितनी असरदार है, इस पर रिसर्च की जा रही है. जल्द ही नतीजे जारी किए जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज