Home /News /world /

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले एक दिन में करीब दोगुने, सरकार अलर्ट पर

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले एक दिन में करीब दोगुने, सरकार अलर्ट पर

ब्रिटेन में  ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले एक दिन में दोगुने हुए.  (सांकेतिक फोटो)

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले एक दिन में दोगुने हुए. (सांकेतिक फोटो)

Omicron Corona Case: ब्रिटेन में बृहस्पतिवार को संक्रमण के और 249 नये मामले सामने आने के साथ कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के मामले एक दिन में करीब दोगुने हो गये. इसके साथ ही, देश में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 817 हो गई. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (british prime minister boris johnson) ने इससे पहले कहा था कि ओमिक्रॉन के मामलों के दोगुने होने की अवधि दो से तीन दिन के बीच हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन में बृहस्पतिवार को संक्रमण के और 249 नये मामले सामने आने के साथ कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के मामले एक दिन में करीब दोगुने हो गये. इसके साथ ही, देश में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 817 हो गई. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (british prime minister boris johnson) ने इससे पहले कहा था कि ओमिक्रॉन के मामलों के दोगुने होने की अवधि दो से तीन दिन के बीच हो सकती है.

    ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएसएचए) ने कहा कि यदि वृद्धि दर और मामले दोगुने होने में लगने वाला समय ऐसा ही रहा तो वे अगले दो चार हफ्तों में कोरोना वायरस के कम से कम 50 प्रतिशत मामले ओमिक्रॉन वेरिएंट के देख सकते हैं. यूकेएसएचए मुख्य चिकित्सा सलाकार डॉ सुसान होपकिंस ने कहा, ‘यह प्रमाण बढ़ता जा रहा है कि ओमिक्रॉन अत्यधिक संक्रामक है. हम संक्रमण की चेन तोड़ने और नये स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए हर चीज करेंगे. ’

    ये भी पढ़ें :  57 देशों तक पहुंचा नया ओमिक्रॉन वेरिएंट, अमेरिका में हर दिन आ रहे कोरोना के 1 लाख केस

    ये भी पढ़ें :   Omicron Variant: हाई र‍िस्‍क वाले 11 देशों से अब तक IGI Airport पर उतर चुके हैं 16 हजार यात्री…

    बहुत तेजी से लोगों को संक्रमित कर सकता है ओमिक्रॉन 

    शुरुआती विश्लेषण से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट बहुत तेजी से लोगों को संक्रमित कर सकता है. इसके अलावा ओमिक्रॉन के लक्षण भी पहले के वेरिएंट से थोड़ा अलग है. इस पूरे मामले पर अमेरिका में कोविड-19 पर काम करने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर शशांक हेडा से न्यूज 18 (NEWS 18) हिंदी ने खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन हमारे लिए चिंता की बात जरूर है लेकिन हम इसे लेकर जितना सतर्क रहेंगे, इस नए वेरिएंट से उतना ही बच सकेंगे.

    WHO  ने किया वेरियंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में नामित

    दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ कम्यूनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) को सचेत किया. जिसके बाद 25 नवंबर को दुनिया के सामने कोरोना वायरस के नए वेरियंट B.1.1.529 की घोषणा की. जिसको बाद में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रॉन नाम दिया और इसे वेरियंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में नामित किया. हालांकि दुनिया अभी भी इस वेरिएंट के बारे में विस्तार से जानने के लिए इंतजार कर रही है ताकि यह पता चल सके कि यह वेरिएंट वाकई में कितनी बड़ी चिंता बन सकता है.

    Tags: British prime minister boris johnson, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर