Corona Vaccine: एक और कोरोना वैक्सीन के लिए ब्रिटेन ने की डील, 6 करोड़ डोज के लिए हुआ समझौता

Corona Vaccine: एक और कोरोना वैक्सीन के लिए ब्रिटेन ने की डील,  6 करोड़ डोज के लिए हुआ समझौता
सांकेतिक तस्वीर

ब्रिटेन (Britain) ने ग्लैक्सो स्मिथ क्लाइन (GlaxoSmithKline) और सनोफी पास्चर के साथ एक समझौते की बुधवार को घोषणा की.

  • Share this:
लंदन. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है. दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन पर युद्धस्तर पर काम चल रहा है. कई वैक्सीन के तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं. इस बीच वैक्सीन तैयार होने से पहले ही कई देश इसे खरीदने के लिए डील कर रहे हैं. इसी कड़ी में ब्रिटेन (Britain) ने ग्लैक्सो स्मिथ क्लाइन (GlaxoSmithKline) और सनोफी पास्चर के साथ एक समझौते की बुधवार को घोषणा की. इसके तहत करीब छह करोड़ वैक्सीन के डोज़ के लिए डील की गई.

6 करोड़ की डील
ब्रिटिश कारोबार मंत्री आलोक शर्मा ने कहा, ‘हमारे वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता अब तक की सबसे तीव्र गति से एक सुरक्षित और कारगर टीका विकसित करने में जुटे हुए हैं. इस दिशा में प्रगति सचमुच में उल्लेखनीय है, लेकिन ये तथ्य भी बरकरार है कि इसमें सफलता मिलने की कोई गारंटी नहीं है. इस बीच, ये महत्वपूर्ण है कि टीका विकसित कर रही जीएसके और सनोफी जैसी कंपनियों के साथ समझौता कर लिया है, ताकि कारगर वैक्सीन की गुंजाइश बढ़ सके और हम लोगों की जान बचा सकें.’

सितंबर से क्लीनिकल ट्रायल
अगर जीएसके और सनोफी का टीका मानव पर किये जाने वाले अध्ययन में कारगर साबित होता है ब्रिटेन प्राथमिकता वाले समूहों का टीकाकरण करने में सक्षम हो जाएगा, जिनमें अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यकर्मी और सामाजिक देखभाल कार्यकता शामिल हैं. ये 2021 की गर्मियों तक हो सकेगा. टीके का मानव पर क्लीनिकल अध्ययन सितंबर में शुरू होगा, जिसका तीसरे चरण का अध्ययन दिसंबर 2020 में होगा.



5 कंपनी के साथ डील
सरकार ने ताजा घोषणा के साथ कहा है कि उसने चार अलग-अलग तरह केवैक्सीन और 25 करोड़ खुराक तक समय से पहले पहुंच कायम कर ली है. इस महीने की शुरूआत में ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की थी कि उसने बायोनटेक/ फाइजर गठजोड़ और वालनेवा के साथ साझेदारी के तहत कोविड-19 टीके के नौ करोड़ खुराक की व्यवस्था की है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading