• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट से किया बाहर, यात्रा करने पर 10 दिनों का होटल क्वारंटीन खत्म

ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट से किया बाहर, यात्रा करने पर 10 दिनों का होटल क्वारंटीन खत्म

ब्रिटेन ने 20 अप्रैल को भारत को रेड लिस्ट में डाल दिया था (AP)

ब्रिटेन ने 20 अप्रैल को भारत को रेड लिस्ट में डाल दिया था (AP)

UK Coronavirus Travel Advisory: यूके ने बुधवार को कोरोना वायरस को लेकर नई ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की. बोरिस जॉनसन सरकार ने कहा, 'भारत 8 अगस्त रविवार (स्थानीय समयानुसार) सुबह 4 बजे एम्बर लिस्ट में आ जाएगा.' रेड से अंबर लिस्ट में जाने का मतलब ये है कि अब भारत से ब्रिटेन की यात्रा करने वाले लोगों को 14 दिन के बजाय 10 दिन होम क्वॉरंटाइन में रहना होगा.

  • Share this:

    लंदन. भारत में मौजूदा समय में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले कम आ रहे हैं. ऐसे में अब भारत के नागरिक जल्द ब्रिटेन की यात्रा कर सकेंगे.अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए ब्रिटेन ने यूएई, भारत और अन्य को रेड लिस्ट से हटाकर एम्बर लिस्ट में ट्रांसफर कर दिया है, जिसका मतलब है कि COVID-19 के खिलाफ फुली वैक्सीनेडेट विदेशी पर्यटकों (Foreign Travellers) को अब 10 दिनों का होटल क्वारंटीन नहीं करना पड़ेगा. इस नए नियम की घोषणा करते हुए परिवहन विभाग ने कहा कि यह परिवर्तन, रविवार को स्थानीय समय के अनुसार सुबह 4 बजे से लागू किया जाएगा.

    यूके के परिवहन सचिव ने अपने एक ट्वीट में कहा, “यूएई, कतर, भारत और बहरीन को रेड लिस्ट से एम्बर लिस्ट में ले जाया जाएगा. सभी परिवर्तन 8 अगस्त को सुबह 4 बजे से प्रभावी होंगे. ” हालांकि एम्बर सूची में आए देशों के लोगों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा से दो दिन पहले RT-PCR टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा. साथ ही यूके पहुंचने पर 10 दिनों के लिए होम क्वारंटीन होना होगा और दूसरे और आठवें दिन कोविड सेल्फ टेस्ट करने होंगे.

    Covid-19: डेल्टा वेरिएंट से जूझ रहे अमेरिका सहित कई देश, ब्रिटेन में घटते केस ने जगाई उम्मीद

    एम्बर लिस्ट के देशों के लिए ये है यात्रा नियम
    भारत-यूएई समेत एम्बर लिस्ट के देशों को लंदन की यात्रा से तीन दिन पहले कोरोना टेस्ट कराना होगा. इसकी रिपोर्ट नेगेटिव होनी चाहिए. इसके साथ ही इंग्लैंड पहुंचने पर दो कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा. इसकी बुकिंग पहले ही करानी होगी. ट्रैवेल लोकेटर फॉर्म भरना होगा.

    यूके सरकार ने यह भी घोषणा की कि फ्रांस से इंग्लैंड लौटने वाले पूरी तरह से वैक्सीनेटेड यात्रियों को अब क्वारंटीन नहीं होना पड़ेगा. इससे पहले अप्रैल में, यूके ने भारत को यात्रा केलिए रेड लिस्ट में शामिल किया था.

    ब्रिटेन 3.2 करोड़ लोगों को अगले महीने से लगाएगा कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज: रिपोर्ट

    ट्रैवल इंडस्ट्री कर रही थी नियमों में ढील की मांग
    दरअसल, दुनिया के कई देशों की तुलना में ब्रिटेन ने अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से को फुल वैक्सीनेशन किया है. हालांकि, सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट के डर से कई जगहों की यात्रा पर रोक लगा रखी है. ऐसे में ट्रैवल इंडस्ट्री का कहना है कि इससे उन्हें बड़ी मात्रा में नुकसान हो रहा है. अर्थव्यवस्था को भी घाटा हो रहा है.

    इससे पहले सोमवार को ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह ट्रैवल इंडस्ट्री (Travel Industry) को एक आसान यूजर-फ्रेंडली सिस्टम के जरिए आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं, ताकि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से बचते हुए विदेश यात्राओं की अनुमति मिले. पीएम जॉनसन ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमें लोगों, ट्रैवल इंडस्ट्री को एक बार फिर आगे बढ़ाना होगा. हम एक ऐसा दृष्टिकोण चाहते हैं जो उतना ही सरल हो जितना हम इसे बना सकते हैं.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज