Home /News /world /

WFH,वैक्सीन पास और फेस मास्क, ओमिक्रॉन से बचने के लिए UK में प्लान B लागू

WFH,वैक्सीन पास और फेस मास्क, ओमिक्रॉन से बचने के लिए UK में प्लान B लागू

नए प्रतिबंधों के तहत सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में फिर से मास्क लगाना होगा. (AP)

नए प्रतिबंधों के तहत सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में फिर से मास्क लगाना होगा. (AP)

Covid Omicron Variant in Britain: तेजी से वैक्सीनेशन होने के बाद जुलाई में इंग्लैंड में लागू किए गए सभी प्रतिबंधों को हटा लिया गया था. जॉनसन ने इस बात का प्रण लिया है कि वह चौथा कोविड लॉकडाउन लागू किए बिना इस बार कोरोना से निपटेंगे. वहीं, नए प्रतिबंधों के तहत सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में फिर से मास्क लगाना होगा. सिनेमाघरों और थियेटर्स जैसे सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क की आवश्यकता होगी और नाइट क्लबों और बड़ी भीड़ वाले स्थानों में जाने के लिए एक कोविड पास अनिवार्य होगा.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटिश सरकार (British Government) अलर्ट हो गई है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने बुधवार को सख्त कोविड-19 प्रतिबंधों को लागू किया. इसमें लोगों को वर्क फ्रॉम होम (WFH), सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाने और वैक्सीन पास (Vaccine Pass) का इस्तेमाल करने का आदेश दिया गया. इन प्रतिबंधों के जरिए ओमिक्रॉन की रफ्तार को धीमा करने का प्रयास है.

    ब्रिटेन कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित होने वाले मुल्कों में से एक है. बोरिस जॉनसन ने कहा कि ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है और उनके पास ‘प्लान बी’ लागू करने के अलावा कोई चारा नहीं था. देश में वैक्सीन बूस्टर प्रोग्राम जारी है. हालांकि, अभी लागू किए गए प्रतिबंध पूरी तरह से पिछले साल लागू किए गए लॉकडाउन से काफी अलग हैं. लेकिन नए प्रतिबंधों को काफी कड़ा बताया गया है, क्योंकि क्रिसमस के दौरान सिटी सेंटर के रेस्तरां, कैफे और दुकानों को अच्छी कमाई की उम्मीद थी और वे अपने व्यापार को बढ़ाने के उम्मीद में बैठे थे. नए प्रतिबंधों को लेकर जॉनसन की पार्टी के सांसद खुद उनसे नाराज हैं. इन सांसदों को नए प्रतिबंधों की वजह से पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव का डर है.

    ब्रिटेन में 24 घंटे में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 90 नए केस, कम्‍युनिटी स्‍प्रेड शुरू

    प्लान बी की वजह से स्टॉक मार्केट में गिरावट
    न्यूज कॉन्फ्रेंस में ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने कहा, मुझे लगता है कि जल्द ही हालात ठीक हो जाएंगे और मुझे पूरी तरह से लगता है कि ऐसा होगा. हम जानते हैं कि आर्थिक वृद्धि की निरंकुश सोच की वजह से अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में भारी वृद्धि हो सकती है. दुख की बात ये है कि इस वजह से मृत्यु दर में भी वृद्धि हो सकती है. वहीं, प्लान बी की खबरों के सामने आते ही स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिलने लगी. निवेशकों ने अगले सप्ताह बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) की ब्याज दरों में वृद्धि पर अपने दांव वापस ले लिए. लोगों को डर है कि नए प्रतिबंधों की वजह से आर्थिक सुस्ती आ सकती है.

    बिना लॉकडाउन ओमीक्रॉन से निपटेगा ब्रिटेन
    तेजी से वैक्सीनेशन होने के बाद जुलाई में इंग्लैंड में लागू किए गए सभी प्रतिबंधों को हटा लिया गया था. जॉनसन ने इस बात का प्रण लिया है कि वह चौथा कोविड लॉकडाउन लागू किए बिना इस बार कोरोना से निपटेंगे. वहीं, नए प्रतिबंधों के तहत सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में फिर से मास्क लगाना होगा.

    ब्रिटेन में भयावह हुआ कोरोना! ब्रिटिश एयरवेज ने रद्द कर दी हजारों उड़ानें

    इसके अलावा, लोगों को घरों से काम करने के लिए कहा गया है. सिनेमाघरों और थियेटर्स जैसे सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क की आवश्यकता होगी और नाइट क्लबों और बड़ी भीड़ वाले स्थानों में जाने के लिए एक कोविड पास अनिवार्य होगा. ब्रिटेन में अभी तक ओमीक्रॉन वेरिएंट के 568 केस मिले हैं.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Case in India, Covid Vaccine Supply, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर