• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अनलॉक हो चुके ब्रिटेन में घट रहे कोरोना के मामले, एक्सपर्ट भी हैं हैरान

अनलॉक हो चुके ब्रिटेन में घट रहे कोरोना के मामले, एक्सपर्ट भी हैं हैरान

ब्रिटेन में 70% वयस्क कोरोना के टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं (AP)

वैज्ञानिकों ने पहले बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) सरकार को अनलॉक (Unlock) न करने की सलाह दी थी, क्योंकि देश में डेल्टा वेरिएंट (Covid Delta Variant) के केस आ रहे थे. इसके बाद भी अनलॉक किया गया. ऐसे में वैज्ञानिकों को आशंका थी कि अनलॉक के बाद कोरोना की तीसरी लहर आएगी.

  • Share this:
    लंदन. पूरी तरह अनलॉक (Unlock) हो चुके ब्रिटेन में पिछले छह दिनों से कोरोना (Coronavirus) के मामले घट रहे हैं. हफ्ते दर हफ्ते इसमें 21.5% गिरावट देखी जा रही है. इससे एक्सपर्ट भी हैरान हैं. देश में 17 जुलाई को 54 हजार 674 नए मरीज मिले थे. 26 जुलाई को 24 हजार 950 नए मरीज मिले. इस बीच अस्पतालों में भर्ती मरीज 27% और मौतें 50% बढ़ी हैं.

    दरअसल, वैज्ञानिकों ने पहले बोरिस जॉनसन सरकार को अनलॉक न करने की सलाह दी थी, क्योंकि देश में डेल्टा वेरिएंट के केस आ रहे थे. इसके बाद भी अनलॉक किया गया. ऐसे में वैज्ञानिकों को आशंका थी कि अनलॉक के बाद कोरोना की तीसरी लहर आएगी. भले ही देश के 70% वयस्क कोरोना के टीके की दोनों खुराक ले चुके हों. मगर फिलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा है.

    वज़न घटाने वालों को इनाम दे रहा है ये देश, फल-सब्जियां खाने पर मिलेंगे पैसे, कसरत की तो पक्का है बोनस

    हीटवेव के कारण संक्रमण रुका?
    कुछ वैज्ञानिक गर्मी को इसके पीछे का कारण बता रहे हैं. कोई भी संक्रमण आमतौर पर गर्मियों में गिरता है. संभव है कि ब्रिटेन में मिनी हीटवेव के कारण संक्रमण रुका हो. हालांकि, लिवरपूल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ प्रो. इयान बुकान कहते हैं कि अन्य कारण भी होंगे. हो सकता है कि ब्रिटेन के लोगों में हर्ड इम्यूनिटी आ गई हो.

    रिसर्चर्स का दावा- ब्रिटेन में Corona का एल्फा स्वरूप संक्रमित लोगों की यात्रा से फैला

    अनलॉक के असर का आकलन कब हो सकेगा?
    ब्रिटेन में 19 जुलाई को अनलॉक किया गया था. दो अगस्त को शुरू होने वाले हफ्ते में इसका असर स्पष्ट नहीं हो सकेगा. लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसीन के प्रोफेसर ग्राहम मेडली कहते हैं कि अगले कुछ महीनों में कई और पीक दिखेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन