• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट का कहर, जनवरी के बाद पहली बार 40000 के पार कोरोना केस

ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट का कहर, जनवरी के बाद पहली बार 40000 के पार कोरोना केस

ब्रिटेन 19 जुलाई से लॉकडाउन (Britain Lockdown Lifting) संबंधी प्रतिबंध हटाने जा रहा है.

ब्रिटेन 19 जुलाई से लॉकडाउन (Britain Lockdown Lifting) संबंधी प्रतिबंध हटाने जा रहा है.

Coronavirus cases in Britain: ब्रिटेन के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने 12 जुलाई तक के आंकड़े जारी किए हैं. पिछले 7 दिन में यहां 2 लाख से ज्यादा मरीज मिले हैं, लेकिन मौतें महज 168 ही हुईं हैं, जबकि नवंबर 2020 में एक हफ्ते में 2,400 मौतें दर्ज की गई थीं.

  • Share this:
    लंदन. ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) की वजह से फिर से संक्रमण के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 42,302 नए मामले सामने आए हैं.इस दौरान 49 और लोगों की मौत हुई है. यह 15 जनवरी के बाद से सबसे अधिक डेली केस हैं. कोरोना के मामलों में इजाफा ऐसे समय में हुआ है, जब ब्रिटेन 19 जुलाई से लॉकडाउन (Britain Lockdown Lifting) संबंधी प्रतिबंध हटाने जा रहा है.

    ब्रिटेन के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने 12 जुलाई तक के आंकड़े जारी किए हैं. पिछले 7 दिन में यहां 2 लाख से ज्यादा मरीज मिले हैं, लेकिन मौतें महज 168 ही हुईं हैं, जबकि नवंबर 2020 में एक हफ्ते में 2,400 मौतें दर्ज की गई थीं.

    दुनियाभर में कोरोना के नए केस में 10% का इजाफा, कम वैक्सीनेशन और प्रतिबंधों में ढील है वजह

    इस बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने घोषणा की है कि ब्रिटेन में दो-तिहाई वयस्कों को कोविड-19 टीके की दोनों खुराक मिल गई हैं. साजिद जाविद (Sajid Javid) ने ट्विटर पर कहा, ‘ब्रिटेन में अब दो-तिहाई वयस्कों को वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी हैं. हमने अपने लक्ष्य को लगभग एक सप्ताह में पूरा कर लिया है. यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. आगे आने वाले सभी लोगों को धन्यवाद. वैक्सीन वायरस के खिलाफ हमारी ढाल है.’

    66.7 फीसदी को लगी वैक्सीन की दोनों डोज
    ‘डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर’ (DHSC) के नवीनतम डाटा से पता चलता है कि ब्रिटेन में अभी तक 8 करोड़ 11 लाख 92 हजार 857 वैक्सीन डोज लगाई गई है. इसमें से 4 करोड़ 60 लाख 37 हजार 90 लोगों (87.4 फीसदी) को वैक्सीन की पहली डोज मिल चुकी है, जबकि 3 करोड़ 51 लाख 55 हजार 767 लोगों (66.7 फीसदी) को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई गई है. ये माना जा रहा है कि वैक्सीनेशन के जरिए लोगों को अस्पतालों में भर्ती होने और उनकी मौत होने से बचाया जा सकता है.

    बोरिस जॉनसन ने वैक्सीन लगने की इस उपलब्धि को सराहा
    प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ट्विटर पर दो-तिहाई वयस्कों को वैक्सीन लगने की इस उपलब्धि को सराहा. उन्होंने लोगों के आगे आने और अन्य लोगों की वैक्सीन लगवाने में मदद करने वाले लोगों को शुक्रिया कहा. जॉनसन ने कहा, ‘पहली वैक्सीन डोज के लगने के बमुश्किल 8 महीने ब्रिटेन में दो-तिहाई व्यस्कों को दोनों डोज लगाई गई है. आगे आने वाले सभी लोगों और दूसरों की मदद करने वालों के लिए धन्यवाद. आप ही की वजह से हम अगले हफ्ते प्रतिबंधों में सावधानी से ढील देने के काबिल हुए हैं. अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है, तो अपने दोनों डोज अभी बुक करें.’

    ब्रिटेन में वैक्सीन लगवा चुके 50% लोग कोरोना से संक्रमित, 19 जुलाई से होगा अनलॉक?

    दुनिया में 24 घंटे में कितने केस?
    दुनिया में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 5.54 लाख नए मामले सामने आए. 3.70 लाख लोग रिकवर हुए और 8,715 लोगों की मौत हुई. बुधवार के आंकड़े सामने आने के बाद दुनिया में कुल संक्रमितों की संख्या 18.91 करोड़ हो चुकी है. इसमें से 17.27 करोड़ लोग रिकवर हो चुके हैं। 40.74 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज