ब्रिटेन में नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन, हिंसा के आरोप में 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

ब्रिटेन में नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन, हिंसा के आरोप में 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार
नस्लभेद को लेकर प्रदर्शन प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo: AP)

लंदन में अश्वेत ही शनिवार को हुए एक प्रदर्शन (Protest) में 100 से ज्यादा लोगों को हिंसक व्यवहार, पुलिस पर हमला करने और हथियार रखने जैसे आरोपों में गिरफ्तार (Hindered People Arrested) कर लिया गया है.

  • Share this:
लंदन. अमेरिका में 25 मई को अश्वेत युवक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd Murder) की हत्या के बाद रंग और नस्लभेद (Racism) के खिलाफ आंदोलन (Protestशुरू हो गए. अश्वेतों के समर्थन में शुरू हुई विरोध की लहर दुनिया के दूसरे मुल्कों में भी पहुंच गई. ब्रिटेन भी उससे अछूता नहीं रहा. लंदन में ऐसे ही शनिवार को हुए एक प्रदर्शन में 100 से ज्यादा लोगों को हिंसक व्यवहार, पुलिस पर हमला करने और हथियार रखने जैसे आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया है. यह जानकारी स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने ट्विटर के माध्यम दी.

इन आरोपों के चलते हुई गिरफ्तारी

पुलिस ने बताया कि नौ बजे तक प्रदर्शन के दौरान 100 से अधिक लोगों को शांति भंग, हिंसक व्यवहार, अधिकारियों पर हमला, हथियार रखने, क्लास ए श्रेणी के मादक पदार्थ रखने और नशे में होने जैसे आरोपों में गिरफ्तार किया गया है. शनिवार को यूरोप के देशों में कई शहरों में पुलिस की बर्बरता और नस्लवाद के खिलाफ हजारों लोगों ने रैली निकाली थी. इस विरोध प्रदर्शन के दौरान दूर-दराज के क्षेत्रें से आए लोग भी शामिल हुए. लंदन में भी प्रदर्शन हुआ. लंदन की सड़कों पर हजारों की संख्या में एकत्रित होकर प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान भीड़ कहीं-कहीं हिंसक भी हुई और पुलिस अधिकारियों पर प्रदर्शनकारियों ने हमले भी किए.



प्रीति पटेल ने की प्रदर्शन नहीं करने की अपील
इंग्लैंड गृह सचिव प्रीति पटेल जिनपर हाउस आफ कॉमन्स ने नस्लभेद करने का आरोप लगाया गया है, ने कोरोनावायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान प्रदर्शन नहीं करने की लोगों से अपील भी की. उन्होंने कहा कि हम अभी स्वास्थ्य आपातकाल से गुजर रहे हैं. मुझे लगता है कि यह तथ्य पूरी तरह से साफ है कि लोगों को इकट्ठा नहीं होना चाहिए और उन्हें विरोध नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  कार में सो रहे व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार करना चाहा, विरोध करने पर मारी गोली

चीन में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का बढ़ा डर! एक दिन में मिले 57 नए मरीज़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading