लाइव टीवी

Britain Election: ब्रिटेन में आज आम चुनाव, तय होगी बोरिस जॉनसन की किस्मत

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 8:52 AM IST
Britain Election: ब्रिटेन में आज आम चुनाव, तय होगी बोरिस जॉनसन की किस्मत
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन

आम चुनाव में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी और मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के बीच कड़ी टक्कर है. ये दोनों ही पार्टी भारतीय मूल के लोगों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के वादे करने में लगी हुई है. लेबर पार्टी से जेरेमी कॉर्बिन हैं, वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) कंजरवेटिव पार्टी से हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 8:52 AM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) में गुरुवार को आम चुनाव हो रहे हैं. इसके नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिये जाएंगे. ब्रिटेन में पिछले पांच सालों में होने वाला ये तीसरा आम चुनाव है. 1923 के बाद पहली बार ऐसा होगा जब ब्रिटेन में दिसंबर में चुनाव होने वाला है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को सांसदों ने 12 दिसंबर को आम चुनाव कराए जाने के पक्ष औपाचारिक वोट के ज़रिए उनके प्रस्ताव का समर्थन किया था.

इन पार्टियों के बीच है कड़ी टक्कर
आम चुनाव में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी और मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के बीच कड़ी टक्कर है. ये दोनों ही पार्टी भारतीय मूल के लोगों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के वादे करने में लगी हुई है. लेबर पार्टी से जेरेमी कॉर्बिन हैं, वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी से हैं. जेरेमी कॉर्बिन ने भारतीय मूल के लोगों से वादा किया कि यदि वो जीतते हैं जलियांवाला बाग नरसंहार पर भारत से माफी मांगेगा. बोरिस लुभावने वादे कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यदि वे जीतते हैं, तो भारतीय मूल के लोगों को वीजा और उनके रिश्तेदारों को रियायतें देंगे.

बैलट पेपर पर होगा मतदान

इस चुनाव में मतदान बैलट पेपर पर होगा ताकि किसी तरह की आशंका नहीं रहे. दिसंबर में क्रिसमस और शादियों के चलते बड़े वेन्यू पहले से बुक हो जाते हैं. सभी को ध्यान में रखते हुए स्कूल कम्युनिटी हॉल और चर्चों को पर पोलिंग बूथ बनाए गये हैं.

चुनाव के पक्ष में आये थे कई सांसद
ब्रिटिश संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ़ कॉमन्स' में 12 दिसंबर के चुनाव के पक्ष में 438 सांसदों ने वोट दिया था और विरोध में 20 ने. इस तरह 418 वोटों के बहुमत से जॉनसन के 12 दिसंबर को चुनाव कराये जाने की योजना कामयाब हो गई. (PTI इनपुट)ये भी पढ़ें : दुनियाभर के नेताओं को फटकारने वाली ग्रेटा थनबर्ग बनीं टाइम पर्सन ऑफ द ईयर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 7:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर