लाइव टीवी

Britain Election: ब्रिटेन के आम चुनावों में जॉनसन ने हासिल की जीत, ब्रेग्जिट पर खत्म होगी अनिश्चितता

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 12:32 PM IST
Britain Election: ब्रिटेन के आम चुनावों में जॉनसन ने हासिल की जीत, ब्रेग्जिट पर खत्म होगी अनिश्चितता
ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन

इस जीत के साथ ही ब्रेग्जिट पर अनिश्चितता खत्म हो जाएगी और ब्रिटेन की अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ (European Union) से अलग होने की राह आसान हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 12:32 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन  (Boris Johnson) ने आम चुनाव में शुक्रवार को बहुमत हासिल कर जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही ब्रेग्जिट पर अनिश्चितता खत्म हो जाएगी और ब्रिटेन की अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ (European Union) से अलग होने की राह आसान हो जाएगी.

स्काई न्यूज़ और बीबीसी टेलीविजन की रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती नतीजों में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की कंजरवेटिव पार्टी बहुमत के आंकड़े (326) को पार कर गई थी.

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा था कि ऐसा लगता है कि उनकी कंजरवेटिव पार्टी ने देश के आम चुनाव में 'ब्रेक्जिट प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली नया जनादेश' जीत लिया है. उन्होंने कहा कि परिणाम सामने आते ही ब्रेक्जिट के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा. जॉनसन ने चुनाव को 'ऐतिहासिक' कहा.

लेबर पार्टी ने बताया नतीजों को निराशाजनक
लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन द्वारा ब्रिटेन के चुनाव परिणाम को उनकी पार्टी के लिए "बहुत निराशाजनक" बताया. शुरुआती रुझानों में पिछड़ने की वजह से पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने पार्टी नेता पद से इस्तीफा दे दिया है.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

बहुमत मिलने पर पीएम मोदी ने भी बोरिस जॉनसन को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करने के लिए बोरिस जॉनसन को बधाई. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि भारत-ब्रिटेन के रिश्ते और बेहतर होंगे.'



जानें ब्रेक्जिट और सेमी ब्रेक्जिट क्या है?
ब्रेक्जिट का मतलब है यूरोपीय संघ से बाहर निकलना. सेमी ब्रेक्जिट का मतलब है कि ईयू से अलग होने के बाद ब्रिटेन ईयू की शर्तें मानता रहेगा. बाहर रहकर उसके साथ बना रहेगा. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : Exit Poll : ब्रिटेन के पीएम जॉनसन बोरिस की कंज़र्वेटिव पार्टी को पूर्ण बहुमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 10:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर