ब्रिटेन में अब होमोसेक्सुअल और बायसेक्सुअल पुरुष कर सकेंगे रक्तदान

ब्रिटेन में होमोसेक्सुअल और बायोसेक्सुअल अब रक्तदान कर सकेंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Homosexual And Bisexual will Donate Blood in UK: ब्रिटेन में अब सेक्सुअली एक्टिव समलैंगिक (Homosexual) और बायसेक्सुअल पुरुष (Bisexual Male) को रक्तदान (Blood Donation) करने की अनुमति देगा. इस फैसले के बाद 1980 के दशक में एचआईवी/एड्स (HIV/AIDS) महामारी के दौरान लगाए लगे प्रतिबंध भी खारिज हो जाएंगे.

  • Share this:
    लंदन. ब्रिटेन में अब सेक्सुअली एक्टिव समलैंगिक (Homosexual) और बायसेक्सुअल पुरुष (Bisexual Male) को रक्तदान (Blood Donation) करने की अनुमति देगा. इस फैसले के बाद 1980 के दशक में एचआईवी/एड्स (HIV/AIDS) महामारी के दौरान लगाए लगे प्रतिबंध भी खारिज हो जाएंगे. सरकार ने कहा कि वर्ष 2021 से लंबे समय से साथ रह रहे पुरुष भी रक्त दान करने में सक्षम होंगे. यह निर्णय एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के रूप में देखा जा रहा है. इस निर्णय में यह भी जोड़ा गया है कि वे पुरुष जो पुरुषों (MSM) के साथ यौन संबंध रखते हैं, उन्हें रक्त दान करने के लिए तीन महीने तक सेक्स से दूर रहना होगा.

    एड्स के मद्देनजर रक्तदान करने पर लगाई गई थी रोक

    एड्स संकट के मद्देनजर समलैंगिक और बायोसेक्सुअल पुरुषों को रक्तदान से रोकने वाले नियमों को अन्य कई देशों में लागू किया गया था जिसके पीछे स्वास्थ्य एजेंसियों ने यह तर्क दिया कि उनमें अन्य लोगों की तुलना में सेक्स के माध्यम से संक्रमण प्राप्त करने की संभावना कहीं ज्यादा थी. लेकिन एलजीबीटीक्यू प्रचारकों और अन्य समूहों ने इन प्रतिबंधों का विरोध किया और यह चेतावनी दी कि इस तरह के प्रतिबंध समलैंगिकों और बायसेक्सुअल पुरुषों से जुड़े स्टीरियोटाइप को स्थायी बांटे हैं. इन समूहों ने दृढ़तापूर्वक कहा कि आधुनिक स्क्रीनिंग मेथड से संक्रमण कम होने का जोखिम घटा है.

    स्वास्थ्य सचिव ने सराहा, कहा- यह सकारात्मक कदम

    एक सलाहकार बोर्ड द्वारा सरकार को सिफारिशें देने के बाद ब्रिटेन में आया यह बदलाव हर संभावित रक्तदाता को उसके व्यक्तिगत आधार पार आंकने को मजबूर करेगा. स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि यह एक सकारात्मक कदम है और व्यक्तियों को उनकी यौन पसंद के बजाय उनके कामों से क्रियाओं को पहचानता है. 1980 के दशक में ब्रिटेन ने किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए रक्तदान पर पूर्ण प्रतिबंध लागू कर दिया जिसने कभी किसी अन्य पुरुष के साथ यौन संबंध बनाए थे.

    इन देशों में रक्तदान को लेकर ये हैं नियम...

    वर्ष 2011 में इसे हटाकर एक साल की अवधि में बदल दिया गया, जिसके तहत एक समलैंगिक या बायसैक्सुअल रक्तदान करने के एक साल की अवधि तक यौन संबंध नहीं बना सकेगा. 2017 में उस अवधि को घटाकर तीन महीने कर दिया गया था।क्रोएशिया, मलेशिया, सिंगापुर और यूक्रेन सहित कई देशों में अभी भी इन पर रक्तदान करने पर बैन लगा हुआ है जबकि जबकि इटली और स्पेन में इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है.

    ये भी पढ़ें:  ट्रंप के विरोध में अटॉर्नी जनरल बार ने दिया इस्तीफा, रिचर्ड लेंगे उनकी जगह 

    अमेरिकी कोर्ट ने PM मोदी-अमित शाह पर 7.36 अरब रुपये का केस खारिज किया

    GLAAD ( Gay and Lesbin Alliance Against Defamation) ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान समलैंगिक और बायसेक्सुअल पुरुषों द्वारा रक्त और प्लाज्मा दान पर प्रतिबंध लगाने पर एफडीए की आलोचना की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.