होम /न्यूज /दुनिया /

UK में बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर संकट, PM की रेस में ऋषि सुनक समेत ये 5 नाम सबसे आगे

UK में बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर संकट, PM की रेस में ऋषि सुनक समेत ये 5 नाम सबसे आगे

वादों में घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन पर भी पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है.

वादों में घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन पर भी पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है.

अगर बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ा, तो कौन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनाए जा सकते हैं. इनमें कई नाम सामने आए हैं, जिनमें ऋषि सुनक का नाम सबसे पहले है.

लंदन. ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की सरकार इन दिनों मुश्किल भरे दौर से गुजर रही है. मंगलवार रात को ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा दे दिया. दोनों ही पीएम जॉनसन के करीबी माने जाते हैं. इसके बाद पहले से ही विवादों में घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन पर भी पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है. ऐसे में सवाल ये कि क्या आने वाले दिनों में अगर बोरिस जॉनसन को भी पद छोड़ना पड़ता है, तो क्या ऋषि सुनक उनकी जगह लेंगे?

वैसे दोनों मंत्रियों के हटने के बाद जॉनसन ने नादिम जाहवी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया है. वहीं, ब्रिटिश कैबिनेट के चीफ ऑफ स्टाफ स्टीव बार्सले को स्वास्थ्य सचिव की जिम्मेदारी दी है. आइए जानते हैं अगर बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ा, तो कौन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनाए जा सकते हैं. इनमें कई नाम सामने आए हैं, जिनमें ऋषि सुनक का नाम सबसे पहले है.

ऋषि-साजिद के इस्तीफे से UK में सियासी संकट, PM जॉनसन पर भी दबाव बढ़ा

लिज ट्रूज (Liz Truss)
ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूज कंजर्वेटिव पार्टी की वो नेता हैं, जिन्हें जमीनी स्तर पर लोग खासा पसंद करते हैं. वेबसाइट कंजर्वेटिव होम द्वारा किए गए पार्टी सदस्यों के चुनावों में वो हमेशा ही टॉप पर रहती हैं. ट्रूस ने धीरे-धीरे अपनी छवि को बदलना शुरू किया है और वह लोगों के बीच फेमस भी हैं. पिछले साल एक टैंक में खिंचवाई गई उनकी फोटो खूब वायरल हुई थी. ये तस्वीर ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर की टैंक में ली गई तस्वीर से मेल खाती है. 46 साल की ट्रूस ने जॉनसन सरकार के शुरुआती दो सालों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार सचिव के तौर पर काम किया. उन्होंने ब्रेग्जिट का समर्थन किया और पिछले साल उन्हें यूरोपियन यूनियन से बात करने के लिए देश का प्रमुख वार्ताकार नियुक्त किया गया था.

ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
दबाव के बीच ब्रिटिश मीडिया में कहा जा रहा है कि अगर बोरिस पद छोड़ते हैं तो उनकी जगह पर भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक देश के पीएम बन सकते हैं. सुनक ने मंगलवार को ही वित्त मंत्री पद से इस्तीफा दिया है. जॉनसन के हटने की सूरत में प्रधानमंत्री पद के लिए ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है. वरिष्ठ सिविल सेवक सू ग्रे वर्तमान में डाउनिंग स्ट्रीट सहित सरकारी क्वार्टरों के भीतर सभी कथित लॉकडाउन उल्लंघनों की जांच कर रही हैं. हाल के हफ्तों में इसी तरह की घटनाओं के बारे में कई खुलासे हुए हैं, जिन्हें जॉनसन ने अपने दफ्तर के परिसर के भीतर काम की घटनाओं के रूप में सही ठहराने की कोशिश की है.

जेरेमी हंट (Jeremy Hunt)
55 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट का नाम भी प्रधानमंत्री बनने की रेस में है. 2019 में कंजर्वेटिव पार्टी की लोकप्रिय नेताओं की वोटिंग में वो जॉनसन के बाद दूसरे नंबर पर थे. माना जा रहा है कि बोरिस जॉनसन के उथल-पुथल भरे कार्यकाल के बाद अगर हंट के हाथ में सत्ता की कमान आती है, तो वह अधिक गंभीरता के साथ नेतृत्व कर सकते हैं.

वेन वॉलेस (Ben Wallace)
52 साल के रक्षा मंत्री वेन वॉलेस हाल के दिनों में ब्रिटेन की पॉलिटिक्स में उभरा हुआ नाम बन चुके हैं. कंजर्वेटिव पार्टी में भी उनका रुतबा काफी बढ़ गया है. यूक्रेन संकट में ब्रिटेन की तरफ से मदद को वही हैंडल कर रहे हैं. वॉलेस खुद एक सैनिक रह चुके हैं. उन्होंने नार्दन आयरलैंड में सेवा दी है. इसके लिए जर्मनी, साइप्रस, सेंट्रल अमेरिका में भी तैनात हो चुके हैं.

नदीम जहावी (Nadhim Zahawi)
नदीम जहावी वर्तमान में ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री हैं. कोविड वैक्सीनेशन के दौरान उन्हें ब्रिटेन का वैक्सीन मंत्री कहा गया था. उनकी नीतियों की वजह से ही ब्रिटेन में सबसे तेज गति से वैक्सीनेशन प्रोसेस हुआ था. जहावी इराक से एक शरणार्थी के तौर पर ब्रिटेन आए थे. उन्होंने एक पोलिंग कंपनी YouGov की सह-स्थापना की थी. उन्होंने 2010 में पार्लियामेंट में एंट्री मारी. पिछले हफ्ते ही उन्होंने कहा था कि वह देश की प्रधानमंत्री बनकर सम्मानित महसूस करेंगे.

पैनी मॉर्डेंट (Penny Mordaunt)
पूर्व रक्षा मंत्री पैनी मॉर्डेंट भी पीएम की रेस में हैं. जॉनसन ने पीएम बनने के बाद ही मॉर्डेंट को रक्षामंत्री पद से हटाया था. क्योंकि उन्होंने पीएम के लिए जेरेमी हंट का समर्थन किया था. मॉर्डेंट यूरोपिय यूनियन को छोड़ने की समर्थक रही हूं. वर्तमान में वह जूनियर ट्रेड मिनिस्टर हैं.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का प्रीमियर कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्यों के इस्तीफे के बाद यह कहते हुए कगार पर है कि वह शासन करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं. जबकि जॉनसन काफी समय से अपनी ही पार्टी के भीतर दुश्मनी का सामना कर रहे हैं, उनके प्रधानमंत्री पद के लिए गंभीर झटका वित्त मंत्री ऋषि सनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के इस्तीफे से आया है.

बोरिस जॉनसन पर कटाक्ष करते हुए, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, “कितनी विडंबना है कि ब्रिटेन के पीएम के रूप में बोजो के कार्यकाल को पहला गंभीर झटका भारतीय मूल के मंत्री और पाकिस्तानी मूल के मंत्री के इस्तीफे से आया है!”

Tags: Boris Johnson

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर