अपना शहर चुनें

States

ब्रिटेन: भारतीय दूतावास ने 8 जनवरी तक निलंबित की कॉन्स्युलर सेवाएं, नए स्ट्रेन को लेकर उठाया कदम

कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन अब भारत में काफी तेजी से पैर पसार रहा है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर)
कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन अब भारत में काफी तेजी से पैर पसार रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ज्यादा संक्रामक माने जा रहे इस नए कोरोवना वायरस स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) के चलते कई देशों ने ब्रिटेन (Britain) से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर पाबंदी लगा दी हैं. भारत ने भी 7 जनवरी तक उड़ानों पर रोक लगाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 1, 2021, 2:51 PM IST
  • Share this:
लंदन. कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्ट्रेन का खतरा दुनिया पर बना हुआ है. इसी बीच ब्रिटेन स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने सभी कॉन्स्युलर सेवाओं को आगामी 8 जनवरी तक रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि यूके में पाए गए कोविड-19 (Covid-19) के नए स्ट्रेन को और भी ज्यादा संक्रामक और खतरनाक माना जा रहा है. भारत में इस वायरस के नए स्ट्रेन से संबंधी मामले सामने आने लगे हैं.

भारतीय दूतावास ने ट्विटर के जरिए सेवाओं के सस्पेंड होने की जानकारी दी. दूतावास ने लिखा 'यूके सरकार की बढ़ाई हुईं कोविड 19 पाबंदियों के चलते सभी कॉन्स्युलर सेवाएं जैसे- पासपोर्ट, पासपोर्ट सरेंडर, वीजा, ओसीआई, अटेस्टेशन आदि को आगे 8 जनवरी 2021 तक रोक दिया है.' उन्होंने लिखा 'सेवाओं के दोबारा शुरू होने की जानकारी के लिए कृपया हमारी वेबसाइट, ट्विटर, फेसबुक पर नजर बनाए रखें.'

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चीन में मिला कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पहला केस



ज्यादा संक्रामक माने जा रहे इस नए वायरस स्ट्रेन के चलते कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर पाबंदी लगा दी हैं. भारत ने भी 7 जनवरी तक उड़ानों पर रोक लगाई है. वहीं, ब्रिटेन ने भी बढ़ते मामलों के मद्देनजर हजारों लोगों को निगरानी में रखा हुआ है. सरकार ने नए साल की शाम पर सफर करने को लेकर सख्त हिदायत दी है. साथ ही नागरिकों से घर में रहने की अपील की गई है.

स्वास्थ्य सचिव जॉन हैनकॉक ने कहा 'हमारे एनएचएस के दबाव के चलते हमें नए साल की शाम पर निजी जिम्मेदारी लेनी होगी और घर पर रहना होगा.' उन्होंने कहा 'मैं जानता हूं कि हमने इस साल कितनी कुर्बानियां दी हैं और हम इसे ऐसे ही जाने नहीं दे सकते.' नए स्ट्रेन से सुरक्षा के चलते भारत में कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज