Home /News /world /

क्वीन एलिजाबेथ की हत्या करने महल में घुस आया शख्स, जलियांवाला बाग नरसंहार का लेने वाला था बदला

क्वीन एलिजाबेथ की हत्या करने महल में घुस आया शख्स, जलियांवाला बाग नरसंहार का लेने वाला था बदला

पुलिस ने आरोपी को मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. (AP)

पुलिस ने आरोपी को मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. (AP)

वीडियो को 19 वर्षीय चैल के स्नैपचैट अकाउंट से दोस्तों को भेजा गया था. वीडियो भेजे जाने से 24 मिनट पहले क्रिसमस के दिन सुबह पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था. वह महल के मैदान के अंदर रानी के निजी अपार्टमेंट से महज 500 मीटर की दूरी पर था. जैस के नाम से जाने जाने वाले चैल ने रस्सी की सीढ़ी से नुकीले बाड़ को पार करते हुए कैसल में एंट्री की थी.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. क्रिसमस पर ब्रिटेन (UK Royal Family) की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) की हत्या करने के लिए एक सिख महारानी के महल (Windsor Castle) में घुस गया. रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स साल 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड (Jallianwala massacre) का बदला लेने के लिए महारानी की हत्या करना चाहता था. पुलिस ने आरोपी को हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया है. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, 19 साल के इस युवक का नाम जसवंत सिंह छैल है. क्रिसमस के दिन घटी इस घटना की जानकारी सोमवार को सामने आई है.

    वीडियो को 19 वर्षीय चैल के स्नैपचैट अकाउंट से दोस्तों को भेजा गया था. वीडियो भेजे जाने से 24 मिनट पहले क्रिसमस के दिन सुबह पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था. वह महल के मैदान के अंदर रानी के निजी अपार्टमेंट से महज 500 मीटर की दूरी पर था. जैस के नाम से जाने जाने वाले चैल ने रस्सी की सीढ़ी से नुकीले बाड़ को पार करते हुए कैसल में एंट्री की थी. इस दौरान वह तीर वाले हथियारों से लैस था. वहीं, वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने चमकदार काले रंग का हथियार अपने हाथों में लिया हुआ है और कैमरे में देखकर बोल रहा है. इस दौरान उसकी आवाज काफी टूटी हुई है.

    ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से अब तक 12 संक्रमितों की मौत, क्रिसमस के बाद लग सकता है लॉकडाउन

    वीडियो में दिया ये मैसेज
    क्रिसमस के दिन सोशल मीडिया पर अपलोड वीडियो में आरोपी ने कहा- ‘मैंने जो किया है और जो करूंगा उसके लिए मुझे अफसोस है. मैं रॉयल फैमिली की महारानी एलिजाबेथ को मारने की कोशिश करूंगा. यह उन लोगों का बदला है जो 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड में मारे गए थे. यह उन लोगों का भी बदला है, जिन्हें उनकी जाति की वजह से मारा या अपमानित किया गया. मैं एक भारतीय सिख हूं, ‘एक सिथ’. मेरा नाम जसवंत सिंह छैल था, अब मेरा नाम डार्थ जोन्स है.’

    मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत गिरफ्तार
    स्कॉटलैंड यार्ड ने बताया वीडियो की जांच की जा रही है. महारानी को मारने के लिए आरोपी अजीब सी हुडी और मास्क लगाकर महल में घुसा था. CCTV फुटेज में दीवार पर चढ़ता दिखाई दिया. उसके हाथ में धनुष भी था. पुलिस ने आरोपी को मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है.

    हॉलीवुड मूवी स्टार वॉर्स से इंस्पायर
    वीडियो में आरोपी ने जो मास्क पहना है वो हॉलीवुड मूवी स्टार वॉर्स से इंस्पायर है. ‘सिथ’ इसी मूवी का विलेन कैरेक्टर है. सिथ की तरह ‘डार्थ जोन्स’ भी इसी मूवी से जुड़ा है. छैल के वीडियो के बैकग्राउंड में स्टार वॉर्स कैरेक्टर डार्थ मालगस की तस्वीर थी.

    ‘तीसरी बार भी टलने की कगार पर है शादी’, लड़की ने लिख दी सीधा प्रधानमंत्री को चिट्ठी !

    जलियांवाला बाग में क्या हुआ था?
    13 अप्रैल 1919 को बैसाखी के दिन अमृतसर के जलियांवाला बाग में रॉलेट एक्ट के विरोध में सभा कर रहे हजारों लोगों पर जनरल डायर ने गोलियां चलवाईं थीं. इस गोलीकांड में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. इसमें महिला, पुरुष और बच्चे सभी शामिल थे. सैकड़ों महिलाओं, बूढ़ों और बच्चों ने जान बचाने के लिए वहां बने एक कुएं में छलांग लगा दी, जिसमें उनकी मौत हो गई. वहीं, हजारों लोग घायल हुए थे.

    Tags: Queen elizabeth II

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर